5G स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये 4 ज़रूरी बातें

5G स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये 4 ज़रूरी बातें

प्रेषित समय :10:06:00 AM / Thu, Oct 20th, 2022

5G भारत में लॉन्च हो गया है. लेकिन अभी ये नेटवर्क सभी को नहीं मिला है. 5जी इस्तेमाल करने के लिए आपके शहर में 5जी नेटवर्क का होना ज़रूरी है. इसके अलावा अगर आपके पास अगर 5जी कंपैटिबल डिवाइस नहीं है तब भी आप 5जी का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इन सब में से जो मुख्य हार्डवेयर है, वह है 5G स्मार्टफोन.  इससे यह तय होगा कि आपको 5G मिलेगा या नहीं. ऐसे में अभी भी बहुत से लोगों के पास 4जी फोन है और अब वह नया 5जी फोन खरीदने की सोच रहे हैं. लेकिन 5जी फोन खरीदने समय कुछ बातें ध्यान में रखना ज़रूरी होगा. तो आइए जानते हैं भारत में 5G फोन खरीदते समय आपको किन 4 बातों का ध्यान रखना होगा.

5G सपोर्टेड चिपसेट चेक करें: यह एक साधारण बात की तरह लग सकता है लेकिन 5G फोन में 5G सपोर्टेड चिपसेट होना आवश्यक है. क्वालकॉम और मीडियाटेक 5G फोन पर अपने चिपसेट की पेशकश कर रहे हैं, इसलिए फोन में उस हार्डवेयर की जांच करना सुनिश्चित करें जिसे आप खरीदना चाहते हैं. उदाहरण के तौर पर स्नैपड्रैगन 480 एक 5G चिपसेट है, जबकि स्नैपड्रैगन 680 4G सपोर्ट करता है. इसी तरह, मीडियाटेक के पास अपने कई डाइमेंसिटी चिपसेट हैं जो 5G सपोर्ट देते हैं.

भारत के लिए 5G बैंड्स
5G की लॉन्चिंग के बाद सभी ये जान गए हैं कि भारत में 5G बैंड का एक सेट है जो यह सुनिश्चित करेगा कि आपका फोन भारत में 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा. इनमें से ज़्यादातर डिटेल कंपनियों द्वारा उनकी वेबसाइट पर शेयर किए जाते हैं. इसलिए अपने पसंदीदा फोन खरीदते समय बैंड सपोर्ट ज़रूर चेक करें और ज़्यादा से ज्यादा 5जी बैंड सपोर्ट वाले फोन खरीदने की कोशिश करें.

Battery चेक करना है ज़रूरी
5G आपके डेटा बैंडविड्थ के साथ-साथ आपके फोन की बैटरी की भी खूब खपत करेगा. इसलिए ये ज़रूरी है कि आप ऐसे फोन को सेलेक्ट करें जिसमें कम से कम 5000mAh की बैटरी क्षमता ज़रूर हो. साथ ही आपको एक ऐसा फोन खरीदने की जरूरत है जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट प्रदान करता हो, ताकि आपके फोन की बैटरी खत्म होने पर आप मुश्किल में न फंस जाएं.

रेगुलर अपडेट्स वाले फोन
ध्यान देने वाली एक ज़रूरी बात ये है कि कुछ फोन 5G सपोर्टेड हैं लेकिन उन्हें भारत में नेटवर्क को एक्टिव करने के लिए 5G अपडेट की ज़रूरत होगी. Apple, Samsung और Google कुछ ऐसे ब्रांड हैं जिन्होंने अभी तक देश में 5G का सपोर्ट नहीं दिया है, लेकिन आने वाले महीनों में उनके अपडेट को रोल आउट कर दिया जाएगा. बजट फोन यूज़र्स एक बार कंपनी की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि उन्हें 5जी सपोर्ट मिलेगा या नहीं और मिलेगा तो कब मिलेगा.

 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply