हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए खाएं भुना चना

हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए खाएं भुना चना

प्रेषित समय :11:46:36 AM / Fri, Oct 21st, 2022

भुने चने के पोषक तत्व भरपूर पाए जाते हैं खासतौर पर इनमें प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, मिनरल्स और फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने से लेकर हाई कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी सहायक है.  यह दिल से लेकर ब्‍लड और गट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. यह एक प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन सोर्स है जो हमारी इम्‍यूनिटी को बेहतर रखने के साथ साथ हेयर, स्किन, नाखून और मसल्‍स सेल्‍स को भी हेल्‍दी रख सकता है. आइए जानते हैं इसके फायदों को.

हाई फाइबर से भरपूर
भुने चने में भरपूर मात्रा में सोबर फाइबर होता है जो हार्ट को हेल्‍दी रखने, गट को क्‍लीन करने और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आप भरा महसूस करते हैं और आपका वजन बढ़ता नहीं.

डायबिटीज में फायदेमंद
कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थ में से एक है भुना चना. चने का जीआई लेवल 28 है इसलिए यह डायबिटीज के रोगियों के लिए खाने का एक अच्छा विकल्प  होता है.

हड्डियों को बनाता है मजबूत
भुने हुए चने में मैंगनीज और फास्फोरस आपके हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. यह हड्डियों की संरचना, जोड़ों में दर्द आदि को बेहतर करने में मदद करता है.

दिल को रखे हेल्‍दी
भुना चना मैंगनीज, फोलेट, फास्फोरस, कॉपर से भरपूर होता है जो ब्रेन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा, रक्त परिसंचरण में सुधार करने और हमारे दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
भुने चने में कॉपर, फास्‍फोरस, मैंगनीज और मैग्नीशियम होता है. कॉपर और मैग्नीशियम इंफ्लामेशन को कम करता है और रक्त वाहिकाओं को आराम देता है. जबकि मैंगनीज ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और फास्फोरस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है.

कैंसर से बचाव
इसमें मौजूद फाइबर कोलोरेक्‍टर कैंसर से बचाता है जबकि बूटीरेट भी इसके लिए फायदेमंद है. विटामिन बी ब्रेस्‍ट कैंसर और लुगन कैंसर से बचाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply