लिपस्टिक लगाने से हो सकती हैं ये समस्याएं, ऐसे करें बचाव

लिपस्टिक लगाने से हो सकती हैं ये समस्याएं, ऐसे करें बचाव

प्रेषित समय :11:23:18 AM / Thu, Oct 27th, 2022

खूबसूरत दिखना किसे पंसद नहीं है. इसके लिए बाजार में तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी उपलब्ध हैं. इन्हीं में से एक लिपस्टिक भी है. लेकिन क्या आप जानती हैं कि ई सारी लिपस्टिक में केमिकल का प्रयोग किया जाता है, जिससे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. लिपस्टिक को लेकर हम आपको डरा नहीं रहे बल्कि सतर्क कर रहे हैं.

एक अध्ययन के मुताबिक लिपस्टिक में रंग बनाने के लिए मैंगनीज, लेड और कैडमियम का इस्तेमाल किया जाता है. माना जाता है कि लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से एलर्जी भी हो सकती है. एक रिसर्च के मुताबिक होठों में लगाने वाले सौंदर्य उत्पादों में कई केमिकल का इस्तेमाल होता है। इन रसायन में लेड भी शामिल है. होठों पर लगी लिपस्टिक की वजह से लेड मुंह के माध्यम से पेट तक पहुंच सकता है, जिससे पेट संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

अगर हम बचाव की बात करें तो आप सबसे पहले तो हर्बल लिपस्टिक का चयन करें. लिपस्टिक लगाने से पहले होठों पर एक बेस जरूर लगाएं. इसके लिए आप कन्सीलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह होठों और लिपस्टिक के बीच एक परत बना देता है, जो लिपस्टिक के साइड इफेक्ट से बचाता है. लिपस्टिक बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लेड की वजह से यह गर्भावस्था के लिए भी खतरनाक हो सकता है. यह गर्भवती महिला और उसके भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है. लिपस्टिक होठों के जरीए पेट तक पहुंच सकती है, जिससे रक्त में लेड का लेवल बढ़ सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply