छठ पूजा के लिए घर लौट रहे रेल यात्रियों को राहत, रेलवे ने चलाई 250 स्‍पेशल ट्रेनें

छठ पूजा के लिए घर लौट रहे रेल यात्रियों को राहत, रेलवे ने चलाई 250 स्‍पेशल ट्रेनें

प्रेषित समय :10:46:05 AM / Thu, Oct 27th, 2022

नई दिल्‍ली. छठ पूरा की तैयारियां जोरों पर हैं. बिहार और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के रहने वाले लाखों लोग देश के कोने-कोने से अपने घर लौट रहे हैं. दिवाली के तत्‍काल बाद इस त्‍योहार के आने से गाडि़यों में भीड़ काफी बढ़ गई है. इसका सबसे ज्‍यादा असर बिहार लौट रहे यात्रियों पर पड़ रहा है. इससे यात्रियों को राहत दिलाने के लिए रेलवे ने 250 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई हैं.

रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताया है कि केंद्र सरकार छठ पूजा के मौके पर 250 से ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेनें चला रही है. उन्‍होंने कहा, छठ पूजा के लिए घर लौट रहे लोगों को 1.4 लाख बर्थ मुहैया कराई गई है. हम तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे और आगे भी जो जरूरी होगा, वैसा कदम उठाया जाएगा. इससे पहले बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को केंद्र सरकार से छठ पूजा के मौके पर स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की अपील की थी. उन्‍होंने रेल मंत्रालय से अपील में कहा था कि त्‍योहार पर लाखों लोग बिहार स्थिर अपने घर लौट रहे हैं और उनकी सुविधा के लिए स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाएं.

रेलवे के अनुसार, इस साल छठ पूजा तक भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 211 स्‍पेशल ट्रेनों के 2,561 फेरे लगाए जाएंगे. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने इस मौके पर सभी को बधाई भी दी. उन्‍होंने कहा कि मैं सभी लोगों को छठ पूजा की शुभकामनाएं देता हूं. दिवाली पर चलाई स्‍पेशल ट्रेनों को छठ पूजा के लिए भी बढ़ाया गया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा, त्‍योहारी सीजन में यात्रियों को कुल 36,59,000 एक्‍स्‍ट्रा बर्थ उपलब्‍ध कराई गई और दिवाली, छठ पूजा के लिए स्‍पेशल ट्रेनें कुल 2,614 फेरे लगाएंगी.

इन शहरों के लिए चल रहीं ट्रेनें
इससे पहले रेलवे ने ट्वीट किया था कि त्‍योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए 32 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं. इन्‍हें देश के कई प्रमुख रेलवे स्‍टेशनों से गुजारा जा रहा है. स्‍पेशल ट्रेनों का मुख्‍य रूट दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर रखा गया है.

छठ पूजा बिहार और पूर्वी यूपी का सबसे महत्‍वपूर्ण त्‍योहार माना जाता है. चार दिन लंबे इस त्‍योहार का समापन नहाय-खाय के साथ होता है, जहां उगते सूरज को अर्घ्‍य दिया जाता है. छठ पूजा की शुरुआत 28 अक्‍तूबर से होगी और इसका समापन 31 अक्‍तूबर को होगा. यह त्‍योहार पूरी तरह भगवान सूर्य को समर्पित है, क्‍योंकि ऐसा माना जाता है कि धरती पर जीवन सूरज की वजह से ही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply