अपनी कमर को बनाना चाहते हैं स्लिम, तो ब्रेकफास्ट में करें ये 5 बदलाव

अपनी कमर को बनाना चाहते हैं स्लिम, तो ब्रेकफास्ट में करें ये 5 बदलाव

प्रेषित समय :12:27:43 PM / Fri, Oct 28th, 2022

सुबह का नाश्‍ता करना हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. यह ना केवल आपको दिन भर के लिए एनर्जी देने का काम करता है बल्कि ब्रेन और बॉडी को इंधन भी मुहैया कराता है. यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर करता है जिससे आपके कमर के आस पास फैट नहीं जमा होता और आप आसानी से कैलोरी बर्न कर पाते हैं. ईटदिस के मुताबिक, शोधों में ये पाया गया है कि अगर आप रोज सुबह अच्‍छी तरह से ब्रेकफास्‍ट करें तो इससे आपका वजन बढ़ेगा नहीं और कमर व पेट पर चर्बी भी घटेगा. शोधों में पाया गया कि जो लोग सप्‍ताह में 5 से 6 दिन सुबह ब्रेकफास्‍ट किए, अन्‍य की तुलना में उनका वजन नहीं बढ़ा. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि ब्रेकफास्‍ट हैबिट में क्‍या बदलाव लाकर आप अपने कमर को पतला कर सकते हैं.

जागने के 30 मिनट के भीतर खा लें
6 से 8 घंटे सोने के बाद शरीर को फ्यूल की जरूरत पड़ती है. स्‍ट्रेंथ और कंडिशनिंग विशेषज्ञ और स्पोर्ट्स कायरोप्रैक्टर डॉ. मैट टैनबर्ग,सीएससीएस के अनुसार, जब आप सुबह नहीं खाते हैं तो आपका चयापचय यानी कि मेटाबॉलिज्‍म नाटकीय रूप से धीमा हो जाता है और आपका शरीर कैलोरी जलाना बंद कर देता है. इसलिए आप उठने के आधा घंटा के अंदर खा लें जिससे बॉडी प्रॉपर फंक्‍शन कर रह सके.

उठते ही पानी पियें
सुबह जागते ही अगर आप रोज एक गिलास पानी पी लें ये आपके हेल्‍थ के लिए बहुत ही अच्‍छी आदत हो सकती है. वास्तव में, नाश्ते से पहले और किसी भी खाने से पहले अगर आप दो गिलास पानी पी लें तो 100 पाउंड वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

मीठा से रहें दूर
सुबह सुबह भूख लगने पर अगर आपको मीठा खाने की क्रेविंग होती है तो आप इस आदत को बिलकुल छोड़ दें. बेहतर होगा अगर आप सुबह हाई शुगर फूड से दूर रहें. बेहतर होगा अगर आप हाई प्रोटीन चीजों का सेवन करें.

फाइबर लें भरपूर
फाइबर फूड आपको लंबे समय तक भूख लगने से रोकता है. इसलिए बेहतर होगा अगर आप अपने ब्रेकफास्‍ट में फाइबर रिच फूड को शामिल करें. इससे आप दिन भर क्र‍ेविंग से बचे रहेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply