मार्केट में आ गया बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत सिर्फ Rs 35,000

मार्केट में आ गया बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत सिर्फ Rs 35,000

प्रेषित समय :09:55:41 AM / Sun, Oct 30th, 2022

भारतीय EV स्टार्टअप कंपनी Baaz Bikes ने 35,000 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है. लेटेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरी-स्वैपिंग टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है, जिसे डिलीवरी एजेंट्स और छोटा-मोटा बिजनेस करने वाले यूजर्स के लिए बाजार में उतारा गया है. इसे IIT दिल्ली के पूर्व छात्रों ने विकसित किया है, जो इसकी पेरेंट कंपनी ElecTroq टेक्नोलॉजी के भी फाउंडर हैं. कम कीमत के दम पर ये स्कूटर दूसरी कंपनियों को कड़ी टक्कर देगा.  

बाज बाइक्स ने 35,000 रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर नया स्कूटर लॉन्च किया है. इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत कम रखने के लिए कंपनी ने इसमें बैटरी पैक शामिल नहीं किया है. डिलीवरी एजेंट्स और छोटा व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए खासतौर पर लेटेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया गया है. कंपनी अपने ऑटोमेटेड बैटरी स्वैपिंग स्टेशन नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर को पावर देगी.

खरीदार अगर चाहें तो कंपनी उन्हें किराए पर भी इलेक्ट्रिक बाइक उपलब्ध कराएगी. इसके लिए यूजर्स बाज डीलरशिप से पे-एज-यू-मूव मॉडल का फायदा उठा सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे चलाने के लिए आपको आरटीओ में रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी. वहीं यूजर्स को ड्राइविंग लाइसेंस की भी आवश्यकता नहीं होगी. बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है.

बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर में Baaz Energy Pods के बैटरी पैक की सपोर्ट मिलेगी. इन स्वैपेबल बैटरी पैक का वजन 8.2 किलोग्राम है और इसमें 1,082 Wh एनर्जी डेंसिटी मिलती है. पॉड्स को IP68 वेदरप्रूफिंग के लिए रेट किया गया है. इनका ऑपरेटिंग टेंपरेचर 45 डिग्री सेल्सियस है. बैटरी चार्जिंग की सुविधा एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन किए गए ऑटोमेटेड स्टेशन द्वारा प्रदान की जाएगी.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply