अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 5 नवंबर , 2022 तक का राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 5 नवंबर , 2022 तक का राशिफल

प्रेषित समय :18:39:47 PM / Sun, Oct 30th, 2022

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है. मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है. आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है. मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा. 

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (30 अक्टूबर से 05 नवंबर, 2022)

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है. ऊपर हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं. 

जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.

मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने जीवन से संबंधित महत्वपूर्ण फ़ैसले आसानी से लेने में सक्षम होंगे. यदि आप एक नौकरीपेशा हैं तो आपको अपने करियर में कुछ अच्छे प्रोजेक्ट और अवसर प्राप्त होंगे. इसके अलावा आप अपने काम को बहुत ही अच्छे और व्यवस्थित ढंग से कर सकेंगे.
प्रेम संबंध- जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मधुर रहेंगे क्योंकि इस सप्ताह आप दोनों के बीच बेहतरीन कम्युनिकेशन देखने को मिलेगा. इससे रिश्ते में ढेर सारी खुशियां भी संभव होंगी. संभावना है कि आप अपने जीवनसाथी के साथ यादगार लम्हे बिताने के लिए किसी यात्रा की योजना भी बना सकते हैं, जिससे कि आपके दांपत्य जीवन में घनिष्ठता और आत्मीयता भी बढ़ेगी. 

स्वास्थ्य- सेहत के लिहाज से देखा जाए तो आपके लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा. आप ख़ुद को स्वस्थ और फिट महसूस करेंगे और पूरे सप्ताह का आनंद लेते दिखाई देंगे. आपको सुझाव दिया जाता है कि ख़ुद को चुस्त-तंदरुस्त रखने के लिए नियमित रूप से योग, व्यायाम आदि ज़रूर करें.

उपाय: प्रतिदिन 19 बार “ॐ सूर्याय नमः” का जाप करें.

मूलांक 2 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

इस हफ़्ते हो सकता है कि आप जल्दीबाजी में कोई ग़लत निर्णय ले लें, जिसका खामियाजा आपको भुगतना पड़े या फिर आपको किसी प्रकार की परेशानी हो. ऐसे में आपको हर काम योजनाबद्ध तरीके से करना होगा. बेहतर होगा कि इस सप्ताह उन दोस्तों से दूरी बनाकर रखें, जो कम वफ़ादार हैं क्योंकि वे आपकी परेशानी का कारण बन सकते हैं. आशंका है कि इस सप्ताह यदि आप किसी काम के सिलसिले से लंबी दूरी की यात्रा करेंगे तो आपका मकसद पूरा नहीं होगा, इसलिए लंबी दूरी की यात्रा करने से भी बचें.

उपाय: सोमवार के दिन चंद्रमा के लिए यज्ञ/हवन करें.

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह आपका झुकाव अध्यात्म की ओर अधिक रहेगा और आप जीवन के महत्वपूर्ण निर्णय लेने में भी सक्षम होंगे. संभव है कि इस दौरान आपका सेल्फ मोटिवेट होना आपकी प्रतिष्ठा में चार चाँद लगाएगा. आपको काम के सिलसिले से या व्यक्तिगत मामलों में कई यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं. हालांकि इन यात्राओं से आपको लाभ होगा.

पेशेवर जीवन- कार्यस्थल पर नौकरीपेशा जातकों का अच्छा प्रदर्शन, उन्हें कई तरह से लाभ पहुंचाएगा. आपको नौकरी के नए अवसर मिलेंगे, जो आपके लिए काफ़ी ख़ुशी की बात होगी. वहीं जो लोग ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं, वे इस सप्ताह कोई नया व्यापार शुरू कर सकते हैं, जिससे उन्हें अच्छे लाभ की प्राप्ति होगी.

स्वास्थ्य- शारीरिक स्वास्थ्य की बात करें तो आप बेहद सहज महसूस करेंगे और ऊर्जा से भरे रहेंगे. आपकी अच्छी इम्युनिटी इस सप्ताह आपको स्वस्थ रखने में मददगार साबित होगी.
उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ बृहस्पतये नमः” का जाप करें.

मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)

आशंका है कि आप इस सप्ताह कई प्रकार की असुरक्षित भावनाओं से ग्रस्त रहेंगे, जिसके कारण हो सकता है कि आप कोई महत्वपूर्ण निर्णय न ले सकें. आपको सुझाव दिया जाता है कि कोई भी अहम निर्णय लेते समय बड़े-बुजुर्गों की सलाह अवश्य लें. इसके अलावा लंबी दूरी की यात्रा करने से भी बचें क्योंकि संकेत मिल रहे हैं कि आपका उद्देश्य पूरा नहीं होगा.

स्वास्थ्य- सेहत के लिहाज से इस सप्ताह आप पैरों और कंधों में दर्द के साथ-साथ पाचन संबंधी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. आपको सलाह दी जाती है कि समय पर भोजन करें और प्रतिदिन योग, व्यायाम और मेडिटेशन आदि ज़रूर करें.

उपाय:  प्रतिदिन 22 बार “ॐ दुर्गाय नमः” का पाठ करें.

मूलांक 5

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)

आपके लिए यह सप्ताह औसत रूप से फलदायी साबित होगा. आशंका है कि किसी कारणवश मनोबल टूट जाने से आप महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय भ्रमित हो सकते हैं या फिर ग़लत निर्णय ले सकते हैं. इसके कारण आपको अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि धन निवेश से जुड़ा कोई बड़ा फैसला न लें अन्यथा हानि हो सकती है.

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य की बात करें तो मानसिक तनाव के कारण आप पीठ और पैरों में दर्द की शिकायत से ग्रस्त हो सकते हैं. आपको सलाह दी जाती है कि मानसिक तनाव लेने से बचें और प्रतिदिन सुबह योग और मेडिटेशन आदि ज़रूर करें.
उपाय:  प्रतिदिन 41 बार “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” का जाप करें. 

मूलांक 6

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 6 के जातकों के लिए यह सप्ताह शानदार रहने वाला है. संभव है कि इस दौरान आपको अपने अंदर छिपी हुई क्षमता का पता लगेगा, जिससे कि आप अपनी रचनात्मकता का विस्तार कर पाएंगे और काफ़ी अच्छा प्रदर्शन करेंगे. संकेत मिल रहे हैं कि आप अपनी बुद्धिमत्ता से कोई ऐसा काम करेंगे, जिसके लिए आपको पुरस्कृत किया जाएगा. अपने साथ इतना सब सकारात्मक होता हुआ देखकर, आप काफ़ी ऊर्जावान भी रहेंगे.

स्वास्थ्य- सेहत के लिहाज से देखा जाए तो इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य सामान्य से काफ़ी अच्छा रहेगा. आपको कोई भी बड़ी स्वास्थ्य समस्या नहीं होगी. अपने स्वास्थ्य को उत्तम बनाए रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन करें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

उपाय:  प्रतिदिन 33 बार “ॐ शुक्राय नमः” का जाप करें.

मूलांक 8 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)

इस हफ़्ते मूलांक 8 के जातक कुछ परिस्थितियों में अपना धैर्य खो सकते हैं, जिसके कारण हो सकता है कि आप सफलता हासिल न कर पाएं. दूसरी ओर, यात्रा के दौरान धन या किसी कीमती वस्तु का खो जाना, आपकी चिंता का कारण बन सकता है. ऐसे में आपके लिए ज़रूरी होगा कि यात्रा के दौरान सतर्क रहें और किसी भी काम को करने से पहले उसकी सही ढंग से योजना ज़रूर बनाएं. सकारात्मक पक्ष की बात करें तो इस सप्ताह आपका झुकाव आध्यात्मिकता की ओर अधिक हो सकता है और आप अपने दिव्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए किसी तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं.

स्वास्थ्य- इस हफ़्ते के दौरान आपका मानसिक तनाव पैरों और जोड़ों में दर्द तथा अकड़न का कारण बन सकता है. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि प्रतिदिन सुबह योग, व्यायाम और मेडिटेशन करें ताकि मानसिक तनाव से राहत मिल सके.

उपाय:  प्रतिदिन 11 बार “ॐ हनुमते नमः” का जाप करें.

मूलांक 9 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 9 के जातकों के लिए यह सप्ताह अनुकूल रहने वाला है. आप अपने जीवन के सभी पहलुओं के बीच उचित संतुलन बनाए रखने की स्थिति में होंगे और सही समय पर सही निर्णय भी ले सकेंगे. संभावना है कि इस हफ़्ते आपको कई यात्राएं करनी पड़ेंगी. हालांकि ये यात्राएं आपके लिए लाभकारी साबित होंगी.

स्वास्थ्य- सेहत के लिहाज से आपके लिए यह सप्ताह अनुकूल रहेगा. आप अपना स्वास्थ्य अच्छा बनाए रखने में कामयाब होंगे. संकेत मिल रहे हैं कि आपको किसी भी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. सरल शब्दों में कहें तो आप एक स्वस्थ और फिट शरीर के साथ पूरे सप्ताह का आनंद लेते दिखाई देंगे.

उपाय:  प्रतिदिन 27 बार “ॐ भौमाय नमः” का जाप करें.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष 

Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिनः गुरुवार, 27 अक्टूबर 2022, इसलिए राशिफल एक जैसा प्रभावी नहीं होता है!

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 29 अक्टूबर, 2022 तक का राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 29 अक्तूबर 2022 तक का साप्ताहिक राशिफल

Leave a Reply