वजन बढ़ाने के लिए इन 3 हेल्दी फूड्स का करें सेवन

वजन बढ़ाने के लिए इन 3 हेल्दी फूड्स का करें सेवन

प्रेषित समय :08:36:33 AM / Tue, Nov 1st, 2022

जल्दी और सुरक्षित रूप से वजन को बढ़ाने के लिए कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का उपयोग करना चाहिए. वजन बढ़ाने के कई तरीके हैं. अलग अलग प्रकार के व्यंजन को खाने से हमारे शरीर में कैलोरी काउंट बढ़ने में मदद मिलती है, जो विशेष रूप से मसल्स के लिए जरूरी होती है. ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन वाला खाना खाने से और हर रोज व्यायाम करने से वजन को बढ़ाने में काफ़ी मदद मिलती है. वजन को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि वजन धीरे धीरे बढ़े. जल्दी से वजन बढ़ाने के तरके शरीर के लिए काफी अन हेल्दी हो जाते है. जो लोग जल्दी से वजन बढ़ाना चाहते हैं उनको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. जल्दी से वजन बढ़ाने के कारण हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है. स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने के लिए कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करें.

इन फूड्स से बढ़ा सकते हैं वजन 
पनीर: हेल्थलाइन के अनुसार दूध या दूध से बने प्रोडक्ट्स वजन बढ़ाने में सहायक हैं. पनीर में कैलोरी और फैट्स की अधिक मात्रा होती है. पनीर या चीज़ प्रोटीन का भी रिच सोर्स है.

अंडा: अंडा मसल्स बनाने या वजन बढ़ाने का बेहतर सोर्स हैं. हालांकि ये पोषक तत्वों से भरपूर हैं, लेकिन इनका अधिक सेवन वजन बढ़ा सकता है.

होल ग्रेन: साबुत अनाज की रोटी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है. रोटी को अंखरोट के मक्खन के साथ खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

सूखे मेवे: सूखे मेवों में फ्रुक्टोज की मात्रा होती है. जिन फलों में चीनी होती है वह प्राकृतिक रूप से स्वीट होते हैं और भोजन की कैलोरी को बढ़ाने में लाभदायक माने जाते हैं.

कार्बोहाइड्रेट: कार्बोहाइड्रेट एक ऐसा तत्व है जिसे हमारा शरीर एनर्जी के लिए उपयोग करता है. इसलिए जिन खाने वाले पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है उनको खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है.  चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है. प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए हमे ब्राउन राइस का उपयोग करना चाहिए. क्योंकि ब्राउन राइस में अन्य चावलों से ज्यादा प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट होता है. चावल को मांस और बीन्स के साथ खा कर वजन बढ़ाया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply