झारखंड के सीएम सोरेन पर ED का शिकंजा, माइनिंग केस में भेजा समन

झारखंड के सीएम सोरेन पर ED का शिकंजा, माइनिंग केस में भेजा समन

प्रेषित समय :10:42:45 AM / Wed, Nov 2nd, 2022

रांची. अवैध खनन के मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को समन जारी किया है. ईडी ने सीएम सोरेन को गुरुवार की सुबह 11:30 बजे हाजिर होने को कहा है. इसी के साथ ईडी ने राज्य के डीजीपी को भी हेमंत सोरेन से होने वाली पूछताछ के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने को कहा है. सीएम सोरेन से यह पूछताछ उनके विशेष प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के अवैध खनन में शामिल होने और 42 करोड़ से अधिक की संपत्ति अर्जित करने के मामले में हो रही है.

ईडी सीएम सोरेन से मनी लान्डरिंग के आरोप में फंसी आईएएस पूजा सिंघल को खान विभाग में नियुक्त करने के अलावा अन्य आरोपी प्रेम प्रकाश के घर से मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा के लिए तैनात जवानों के नाम आवंटित दो एके-47 और 60 गोलियों के मिलने के संबंध में भी पूछताछ करेगी. बता दें कि पंकज मिश्रा ने रिम्स में भर्ती रहने के दौरान फोन पर अधिकारियों से बातचीत की थी. इसमें मुख्यमंत्री का नाम लेकर अधिकारियों को डराने धमकाने का प्रयास किया था. यह मामला पहले से ईडी के पास है और इसके पुख्ता सबूत भी हैं. इस मामले में ईडी पंकज मिश्रा की अधिकारियों से फोन से बात कराने वाले चालक व उसके एक करीबी को पहले ही पकड़ कर जेल भेज चुकी है.

ईडी के मुताबिक मुख्यमंत्री के विशेष प्रतिनिधि होने के रसूख का इस्तेमाल पंकज मिश्रा कई गलत कार्यों में करता था. वह सरकारी कार्य में हस्तक्षेप करने के साथ अधिकारियों को कार्रवाई करने से भी रोकता था. साहिबगंज में छापेमारी के दौरान ईडी ने पंकज मिश्रा के घर से एक लिफाफा बरामद किया था. इस लिफाफे में सीएम सोरेन के बैंक खाते का पासबुक, चैकबुक आदि रखा था.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply