माइग्रेन अटैक को मैनेज करने के लिए उपयोगी हैं ये टिप्स

माइग्रेन अटैक को मैनेज करने के लिए उपयोगी हैं ये टिप्स

प्रेषित समय :12:18:31 PM / Wed, Nov 2nd, 2022

माइग्रेन आजकल एक आम समस्या बन गई है, जो हर उम्र और वर्ग के लोगों को प्रभावित कर रही है. इसमें सिर के आधे हिस्से में बहुत तेज़ इंटेंसिटी का दर्द होता है, जो कई बार घंटों तक परेशान कर सकता है. पीरियड्स या हार्मोनल बदलाव जैसी नॉर्मल चीजों के कारण भी ये समस्या हो सकती है. कई बार घर पर कुछ आसान तरीकों से माइग्रेन से निपटना आसान होता है, वहीं अगर काम के दौरान ये परेशान करे तो स्थिति खराब हो सकती है. दर्द के कारण कोई काम नहीं हो पाता और व्यक्ति की प्रोडक्टिविटी कम हो जाती है. अब चाहे वो कोई स्टूडेंट हो, हाउसवाइफ या फिर जॉब करने वाला युवा, काम के दौरान माइग्रेन व्यक्ति के सारे काम अटका सकता है. ऐसे में ज़रूरी हैं कुछ उपाय जो काम के समय माइग्रेन अटैक से निपटने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं, कैसे कुछ आसान टिप्स जो इसमें मददगार साबित हो सकते हैं.

स्ट्रेस मैनेज करें 
हेल्थ लाइन डॉट कॉम के मुताबिक, स्ट्रेस के कारण माइग्रेन की परेशानी बढ़ सकती है, ऐसे में मन को शांत करें और वर्क लोड का स्ट्रेस अपने दिमाग से हटाने की कोशिश करें. इसके लिए काम के बीच में मेडिटेशन किया जा सकता है, काम को छोटे छोटे टास्क में बांटा जा सकता है, अपने साथियों से मदद ली जा सकती है या फिर अपने डॉक्टर और थैरेपिस्ट से भी इसका समाधान लिया जा सकता है.

दर्द बढ़ाने वाले कारकों को रोकें 
कई बार तेज़ शोर, तेज़ लाइट, या किसी स्ट्रांग स्मैल के कारण भी माइग्रेन हो सकता है. ध्यान दें की जब भी काम के दौरान माइग्रेन हो तो आंखों, कानों या दिमाग को परेशानी देने वाली चीजों को रोक दें या कंट्रोल कर लें. ऐसा करने से दर्द में जल्दी आराम मिल सकता है.

काम से आराम ले लें 
माइग्रेन होने पर भी काम को समय देकर समय की बर्बादी ना करें. बेहतर है की माइग्रेन होने पर काम से थोड़ा ब्रेक लें, खुद को समय दें और दर्द कम होने पर दोबारा काम शुरु कर दें.

दर्द से निपटने की तैयारी रखें 
यदि माइग्रेन की परेशानी अक्सर रहती है तो उससे निपटने के उपचार जैसे दवाई और कोल्ड पैक हमेशा साथ रखें. अपने साथियों को अपनी परेशानी बताए रखें ताकि ज़रूरत पड़ने पर उनकी मदद ली जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply