T20 World Cup: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 5 रन से हराया, कोहली-राहुल की फिफ्टी, अर्शदीप चमके

T20 World Cup: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 5 रन से हराया, कोहली-राहुल की फिफ्टी, अर्शदीप चमके

प्रेषित समय :18:53:26 PM / Wed, Nov 2nd, 2022

एडीलेड. विश्वकप के रोमांचक मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश की टीम को 5 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है. 4 मैच में से 3 मैच में जीत दर्ज करके भारत के अब 6 अंक हो गए हैं.

आखिरी ओवर में बांग्लादेश की टीम को जीत के लिए 20 रन बनाने थे. ऐसे में आखिरी ओवर करने आए अर्शदीप सिंह ने बेहतरीन गेंदबाजी की. पहली ही गेंद उन्होंने यॉर्कर डाली और सिर्फ एक रन दिया, लेकिन दूसरी गेंद पर नूरुल हसन ने छक्का मारकर टीम के स्कोर को 138 तक पहुंचा दिया. इसके बाद अर्शदीप सिंह ने वापसी करते हुए तीसरी गेंद फिर से यॉर्कर डाली और एक भी रन नहीं दिया. ओवर की चौथी गेंद भी अर्शदीप ने यॉर्कर लाइन डाली और इस गेंद पर सिर्फ दो रन आए. अब बांग्लादेश की टीम को दो गेंद पर जीत के लिए 11 रन बनाने थे. पांचवी गेंद पर नूरुल हसन ने चौका लगाकर मैच को और भी रोमांचक बना दिया. लेकिन बांग्लादेश को आखिरी गेंद पर 7 रन की दरकार थी. आखिरी गेंद पर सिर्फ एक रन आया और भारत ने मैच को 5 रन से जीत लिया.

बांग्लादेश की विस्फोटक शुरुआत

बांग्लादेश के खिलाफ मैच में जिस तरह से भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 184 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया, उसके बाद ऐसा लग रहा था कि इतने बड़े स्कोर के सामने बांग्लादेश की टीम पूरी तरह से बिखर जाएगी. लेकिन बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए एक समय तो भारतीय टीम की सांस ही रोक दी थी. लिटन दास ने महज 27 गेंदों पर 60 रनों की आतिशी पारी खेली और बांग्लादेश के स्कोर को महज 6 ओवर में 60 रन तक पहुंचा दिया था.

बारिश ने डाली खलल, बिखर गई बांग्लादेश

 7 ओवर के बाद जिस तरह से मैच में बारिश ने खलल डाली, उसके बाद बांग्लादेश के बल्लेबाजों की लय प्रभावित हुई. बारिश के चलते मैच को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 16 ओवर का कर दिया गया और बांग्लादेश की टीम को 151 रन का लक्ष्य दिया गया. बारिश के बाद जब मैच शुरू हुआ तो लिटन दास 60 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए. केएल राहुल ने मैदान में जबरदस्त फुर्ती दिखाते हुए डायरेक्ट थ्रो मारकर लिटन दास को पवेलियन भेजा, जबकि नजमुल होसैन शांतो 21 रन के स्कोर पर मोहम्मद शामी की गेंद पर सूर्यकुमार यादव को अपना कैच थमा बैठे. दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद बांग्लादेश के बल्लेबाज एक-एक करके पवेलियन लौटने लगे.

अर्शदीप सिंह, पांड्या ने गेंद से दिखाया दम

भारत की ओर से एक बार फिर से तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम के रनों की रफ्तार को ना सिर्फ रोका बल्कि एक-एक करके विकेट भी गिराए. कप्तान शाकिब हसन जिनसे बांग्लादेश की टीम को काफी उम्मीदें थी वह सिर्फ 13 रन के स्कोर पर लंबा शॉट मारने के चक्कर में अर्शदीप सिंह की गेंद पर दीपक हुड्डा को अपना कैच थमा बैठे. वहीं अफीफ होसैन भी सिर्फ 3 रन के स्कोर पर अर्शदीप सिंह की गेंद पर सूर्यकुमार यादव को अपना कैच दे बैठे. इसके बाद यासिर अली भी सिर्फ एक रन के स्कोर पर हार्दिक पांड्या का शिकार बने और अपना कैच अर्शदीप सिंह को थमा दिया. मोसादिक हुसैन भी अगले ओवर में 6 रन के स्कोर पर हार्दिक पांड्या की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. हर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. जबकि शामी के खाते में एक विकेट आया.

बल्लेबाजी में विराट-राहुल ने दिखाया दम

भारत की ओर से बल्लेबाजी की शुरुआत अच्छी नहीं हुई थी, सलामी बल्लेबाज और टीम के कप्तान रोहित शर्मा महज 2 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे. लेकिन खराब फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल ने इस मैच में शानदार 50 रनों की पारी खेली. वहीं विराट कोहली ने 64 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम के स्कोर को 184 तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. दूसरे छोर पर जब लगातार विकेट गिर रहे थे तो विराट कोहली के अलावा सिर्फ सूर्यकुमार यादव ने ही अच्छी पारी खेली, उन्होंने 16 गेंदों पर 30 रन बनाए. आखिरी ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने एक छक्का और एक चौका लगाकर टीम के स्कोर को 184 तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ICC Ranking- पाक के खिलाफ विस्फोटक पारी के बाद कोहली ने लगाई टी20 रैंकिंग में छलांग, सूर्यकुमार फिसले

टी20 वर्ल्ड कप का आगाज आज से, दो राउंड में खेला जायेगा पूरा टूर्नामेंट, यहां देखें पूरा शेड्यूल

साउथ अफ्रीका ने तीसरे टी20 मैच में भारत को 49 रन से हराया, रिली रुसो का शतक

टी20 विश्व कप 2022 टीम से वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर बाहर

भारत ने टी20 सीरिज के दूसरे मैच में अफ्रीका को 16 रनों से हराया, डेविड मिलर की शतकीय पारी

इंग्लैंड ने छठे टी20 में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया, सीरीज 3-3 से हुई बराबर

Leave a Reply