आज का दिनः रविवार, 6 नवंबर 2022, नेत्ररक्षा के लिए सूर्योपासना...

आज का दिनः रविवार,6 नवंबर 2022, नेत्ररक्षा के लिए सूर्योपासना...

प्रेषित समय :19:24:33 PM / Sat, Nov 5th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* प्रत्यक्ष सूर्यदेव की पूजा-अर्चना से जीवन में धनात्मक प्रकाश आता है, जीवन में प्रतिष्ठा मिलती है तथा जीवन में निराशा के ऋणात्मक अंधकार का नाश होता है.
* वैसे तो केवल सूर्यदेव की पूजा से ही संपूर्ण ग्रहों की शांति हो जाती है क्योंकि सूर्यदेव सभी ग्रहों को संचालित करनेवाले श्रीविष्णु स्वरूप ही हैं.
* धर्मग्रंथों में ओजस, तेजस और ब्रह्मवर्चस्व की प्राप्ति के लिये सूर्योपासना का विधान है.
* सूर्योपासना- धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष प्रदान करनेवाली मानी गई है.
* सूर्यदेव, आधी-व्याधी निवारण करने वाले हैं और उपासक को तेजस्वी बनाने वाले हैं.
* इसीलिए धर्मग्रंथों मेंं सूर्यदेव को सर्वश्रेष्ठ देवता मानते हुए सभी देवों को इन्हीं का प्रकाश-स्वरूप बताया गया है.
* श्रद्धालु सूर्यदेव को जो कुछ अर्पित करते हैं, भगवान भास्कर उन्हें हजार गुना करके वापस प्रदान करते हैं.
* अच्छे नेत्र इंसान की सबसे बड़ी पूंजी होती है और इस पूंजी की सुरक्षा का आशीर्वाद प्रत्यक्ष सूर्यदेव से प्राप्त होता है.
* इसलिए धर्मग्रंथों में नेत्ररक्षा के लिए और नेत्ररोगों से मुक्ति के लिए...नेत्रोपनिषद् से सूर्योपासना सर्वोत्तम मानी गई है. 
* नेत्रोपनिषद् से न केवल श्रद्धालु को नेत्ररोगों से राहत मिलती है बल्कि उपासना के सापेक्ष उसके वंश को भी अंधत्व से मुक्ति मिलती है.
* नेत्रोपनिषद्... 
ओम नमो भगवते सूर्याय अक्षय तेजसे नम:। ओम खेचराय नम:। ओम महते नम:। ओम रजसे नम:। ओम असतोमासद्गामय. तमसोमा ज्योतिर्गमय. मृत्योमार्मृतंगामाया. उष्णो भगवानम शुचिरुप:। हंसो भगवान हंसरुप:। इमाम चक्शुश्मती विध्याम ब्राह्मणोंनित्यमधिते. न तस्याक्षिरोगो भवति न तस्य कुलेंधो भवति. अष्टो ब्राह्मानान प्राहाइत्व विध्यासिद्धिर्भाविश्यती. ओम विश्वरूपा घ्रिनानतम जातवेदा सन्हीरान्यमयाम ज्योतिरूपमायाम. सहस्त्रराशिम्भि: शतधा वर्तमान: पुन: प्रजाना. मुदयातेश्य सूर्य:। ओम नमो भगवते आदित्याय अहोवाहन वाहनाय स्वाहा. हरिओम तत्सत ब्राह्मानें नम:। ओम नम:शिवाय. ओम सूर्यायअर्पणमस्तु.
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आप आज विनम्र और उदार स्वभाव का प्रदर्शन करेंगे. काम की जगह पर आपको प्रशंसा मिलेगी. आपकी मेहनत की सराहना की जाएगी. भले ही आप अपने परिवार को अत्यधिक महत्व देते हैं, लेकिन यह इरादा लंबे समय तक काम करने की आवश्यकता के कारण प्रभावित होगा.

वृष राशि:- आज आपका पूरा ध्यान अपने प्यार पर होगा. आप उत्साहित महसूस करेंगे लेकिन काम के प्रति आपकी प्रतिबद्धता कम रहेगी. इसलिए अगर आपके सीनियर आप पर नाराज होते हैं तो हैरान होने की बात नहीं है.

मिथुन राशि:- नया प्रोजोक्ट शुरू करने के लिहाज से भी आज का दिन अच्छा है. अगर आप प्रशासक हैं या किसी कंपनी में बड़े पद पर हैं तो आज आपके काम की तारीफ हर तरफ होगी और दूसरे लोग आपको नोटिस करेंगे.

कर्क राशि:- आज का दिन आपके लिए व्यस्त और थकाने वाला है. इससे संभवत: आज का दिन आपके लिए नीरस होगा. इसे दूर करने के लिए आज आप कोई रचनात्मक काम कर सकते हैं या फिर थोड़ा ब्रेक लेकर कुछ ऐसा कम कर सकते हैं जो आपको पसंद हो.

सिंह राशि:- आप आज टीम वर्क में खुद को शामिल करेंगे और जांच या किसी बात की छानबीन जैसे कामों में व्यस्त होंगे. आप अपने विचार अपने दोस्तों के आधार पर बनायेंगे. आज आप अपने करीबी दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताएंगे.

कन्या राशि:- आज आप जो भी काम हाथ में लेंगे, उत्साह और आत्मविश्वास की वजह से आप उसे करने में कामयाब होंगे. दूसरे लोग भी इसके लिए आपकी प्रशंसा करेंगे. आप आज नये कपड़े और दूसरी चीजें खरीदेंगे, जिसके बारे में आप काफी पहले से योजना बना रहे थे.

तुला राशि:- आप अपनी रचनात्मकता के कारण आज किसी नई जगह पर जाएंगे और कुछ नये लोगों से भी मिल सकते हैं. आज का दिन आपके लिए रोमांच से भरा है. इसलिए हर तरह की हैरान करने वाली खबरों और रोमांचक दिन के लिए तैयार रहिए.

वृश्चिक राशि:- आज आपके लिए अच्छा से कुछ और बेहतर करने का मौका है. इस दिन को अपनी जिंदगी और खुद में और बेहतरी के तौर पर देखिए. आपके लिए कुछ नई चीजें करने का भी समय है. दिन मनोरंजन दायक रहेगा, धनार्जन होगा.

धनु राशि:- आप आज अपने बुरे और अच्छे अनुभव छोड़ आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे. मानसिक तौर पर आप पॉजिटिव महसूस करेंगे. इस वजह से आप हल्का महसूस करेंगे. आज आप अपने प्रियजनों या परिवार वालों के साथ रहना पसंद करेंगे.

मकर राशि:- आप अगर रचनात्मक क्षेत्र में हैं, खासकर कलाकार हैं तो आज का दिन आपके लिए बेहद शुभ और अच्छा है. आप रेडियो जॉकी या टीवी एंकर हैं तो इस दिन को अपनी डायरी में नोट कर लीजिए. ये दिन आपके लिए यादगार होने वाला है.

कुम्भ राशि:- आप भले ही इन दिनों सावधान हैं, इसके बावजूद आपको और सतर्क रहने की जरूरत है. खासकर ये सावधावी किसी लीगल दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने समय बरतनी है. अगर आप ब्रोकर या डीलर हैं तो ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है.

मीन राशि:- आप भौतिकवाद से सादगी की ओर बढ़ने की सोच रहे हैं. आपके दोस्त और परिवार वाले भी आपमें आए इस बदलाव को देखकर खुश हैं. शाम को आप किसी मंदिर या धार्मिक स्थल जा सकते हैं. आप सही रास्ते पर हैं.
 *आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.- 
 - रविवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा                रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- उद्वेग                            पहला- शुभ
दूसरा- चर                              दूसरा- अमृत
तीसरा- लाभ                           तीसरा- चर
चौथा- अमृत                         चौथा- रोग
पांचवां- काल                          पांचवां- काल
छठा- शुभ                             छठा- लाभ
सातवां- रोग                          सातवां- उद्वेग
आठवां- उद्वेग                        आठवां- शुभ
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 
पंचांग  
रविवार, 6 नवंबर 2022
वैकुण्ठ चतुर्दशी
शक सम्वत 1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत 2079
काली सम्वत 5123
प्रविष्टे / गत्ते21
मास कार्तिक
दिन काल10:56:24
तिथि त्रयोदशी - 16:31:01 तक
नक्षत्र रेवती - 24:04:50 तक
करण तैतिल - 16:31:01 तक, गर - 28:21:23 तक
पक्ष शुक्ल
योग वज्र - 23:48:30 तक
सूर्योदय 06:36:21
सूर्यास्त 17:32:46
चन्द्र राशि मीन - 24:04:50 तक
चन्द्रोदय 16:22:00
चन्द्रास्त 29:17:00
ऋतु हेमंत
अभिजित मुहूर्त 11:31 ए एम से 12:16 पी एम
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास उत्तर - 12:04 ए एम, नवम्बर 07 तक
पूर्व - 12:04 ए एम, नवम्बर 07 से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास उत्तर

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सूर्यदेव का कर्क राशि में प्रवेश, आगामी 30 दिनों तक विभिन्न राशियों पर अलग-अलग प्रभाव होंगे

सूर्यदेव जुलाई 2021 की शुरुआत में मिथुन राशि में, तो उत्तरार्ध में कर्क राशि में गोचर करेंगे, मासिक राशिफल....

सूर्यदेव अगस्त 2021 की शुरुआत में कर्क राशि में, तो उत्तरार्ध में सिंह राशि में गोचर करेंगे, मासिक राशिफल

Leave a Reply