आज का दिन : सोमवार, 7 नवंबर 2022, शुभ मुहूर्त के लिए काम को टाले नहीं

आज का दिन : सोमवार, 7 नवंबर 2022, शुभ मुहूर्त के लिए काम को टाले नहीं

प्रेषित समय :19:21:29 PM / Sun, Nov 6th, 2022

शुभ मुहूर्त को लेकर अक्सर लोग तनाव में रहते हैं और इस कारण से कई बार अच्छे काम न केवल देर से होते हैं बल्कि कई बार खराब भी हो जाते हैं. शुभ मुहूर्त किसी कार्य को प्रारंभ करने के लिए शुभ समय-समूह उपलब्ध करवाता है लेकिन इसमें भी अशुभ क्षण होते हैं. इसी तरह शेष समय-समूह में भी शुभ क्षण होते हैं. इसलिए शुभ मुहूर्त मिल जाए तो उत्तम अन्यथा शुभ संकल्प के साथ कार्य आरंभ करें, शुभ परिणाम ही मिलेंगे. वैसे अभिजीत मुहूर्त ऐसा शुभ समय है जो शुभ मुहूर्त के अभाव में कार्यारंभ के लिए उत्तम मुहूर्त माना जाता है.
जब शुभ कार्य, यात्रा, अक्षरारंभ, विवाह आदि संस्कारों के लिए मुहूर्तों में शुद्ध लग्न नहीं मिल रहा हो, तब सभी शुभ कार्य अभिजीत मुहूर्त में किए जा सकते हैं...यह शुभ कार्यों के लिए उत्तम है...यह मध्याह्न में अष्टम मुहूर्त होता है...अभिजीत मुहूर्त ब्रह्मा के वरदान से सर्वसिद्धिदायक है, लेकिन बुधवार और दक्षिण दिशा की यात्रा के लिए वर्जित है... इस मुहूर्त में विवाह सफल होते हैं, परिवार की सुख-समृद्धि-संतान में वृद्धि होती है. कार्य-व्यवसाय और धन संचय के लिए यह श्रेष्ठ मुहूर्त माना जाता है. प्रतिदिन इस समय में व्यवसायिक कार्य जैसे आर्डर- माल लेना, भेजना, धन जमा करना- सेविंग आदि किए जा सकते हैं. ईएमआई भरना आदि भी इस समय में करने से जल्दी कार्य सम्पन्न होते हैं, ऋणमुक्ति मिलती है!
किसी भी कार्य को शुभ समय में शुरू करने का इतना ही लाभ होता है उस कार्य के दौरान कम से कम बाधाएं आती हैं और परिणाम शुभ मिलने की उम्मीद रहती है लेकिन वास्तविक परिणाम तो व्यक्तिगत सद्कर्म और भाग्य पर ही निर्भर रहता है. सद्कर्म और प्रयास के बगैर शुभ मुहूर्त और भाग्य अर्थहीन हो जाते हैं जैसे प्रकाश के बगैर छाया का अस्तित्व नहीं रहता है! जब भाग्य कमजोर हो तो पवित्र प्रार्थना के साथ शुभ मुहूर्त में शुभ कर्म आरंभ करें, कामयाबी मिलेगी. 
भाग्य महज कर्म की कामयाबी का प्रतिशत तय करता है इसलिए भाग्य से जीतने के लिए अधिकाधिक शुभ कर्म करें.

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज मेहनत का फल मिलेगा. जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा. कारोबार निवेश, नौकरी में लाभ की स्थिति बनेगी. अस्वस्थता रह सकती है. आज किसी भूखे को भोजन जरूर करवाएं.

वृष राशि:- आज दिन की शुरुआत खुशी के साथ होगी. संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलेंगे. किसी स्वागत समारोह में शामिल हो सकते हैं. संपत्ति के विवाद यथावत रहेंगे. आर्थिक लाभ होगा. प्रतिद्वंद्वी परेशान कर सकते हैं. सतर्क रहें.

मिथुन राशि:- आज आपकी मानसिकता दिन पर दिन नकारात्मक होती जा रही है. समय पर संभल जाएं. तंत्र-मंत्र में रुचि रहेगी. मित्रों के सहयोग से काम पूरे होंगे. राजनीति में आपका कद बड़ सकता है, परिश्रम होगा.

कर्क राशि:- आज कॅरियर के प्रति आप ईमानदारी से काम नहीं कर रहे हैं. व्यवसाय में आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है. भवन भूमि के कार्यों में कानूनी अड़चन आएगी. झंझट-झगड़े को बढ़ावा न दें. 

सिंह राशि:- आज संतान के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी. परिजन आपकी भावनाओं को नजरअंदाज करेंगे. माता-पिता के साथ समय व्यतीत होगा. नौकरी में प्रयास सफल रहेंगे. कार्यस्थल पर सुख-सुविधा मिल सकती है.

कन्या राशि:- आज समय का दुरुपयोग कर रहे हैं. व्यवहार और दिनचर्या में बदलाव लाना जरूरी है. धन लाभ होगा. शुभ समाचार मिलेंगे. चोरी आदि से हानि संभव है. निवेशादि शुभ रहेगा. चिंता तथा तनाव सताएंगे.

तुला राशि:- आज अपनी भूलने की आदत के कारण आपको अपनों का क्रोध झेलना पड़ेगा. विदेश जाने के अवसर मिलेंगे. व्यवसायिक नवीन कार्य शुरू करने का मन बनेगा. यात्रा-निवेश व नौकरी लाभप्रद रहेंगे. 

वृश्चिक राशि:- आज किसी भी कीमत पर अपना रुका काम करवाने की जिद रहेगी. व्यय वृद्धि होगी. कर्ज लेना पड़ सकता है. परिवार से अपेक्षा पूरी न होने पर तनाव रहेगा. जीवनसाथी के साथ विवाद न करें.

धनु राशि:- आज बात-बात पर क्रोध आना अच्छी बात नहीं है. समय पर संभलना आपके और परिवार के लिए बेहतर होगा. बकाया वसूली के प्रयास सफल होंगे. संत-साधुओं का सान्निध्य मिलेगा. धन कोष में वृद्धि होगी.

मकर राशि:- आज दिनचर्या में परिवर्तन होने से राहत महसूस करेंगे. निजी समस्याओं को हर किसी को न बताएं. भवन निर्माण के रुके हुए कार्य गति पकड़ेंगे. सार्वजनिक समारोह में सम्मान मिल सकता है.

कुम्भ राशि:- आज अपने आपको सही साबित करना होगा. अध्ययन और आध्यात्म में रुचि बढ़ेगी. कोई चौंकाने वाली खबर मिल सकती है. राजकीय सहयोग मिलने से कार्य पूरे होंगे और लाभ के अवसर प्राप्त होंगे.
 
मीन  राशि:- आज वाहन, मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें. परिजनों से विवाद न करें.  किसी को उधार पैसा न दें. अपरिचितों पर अतिविश्वास हानि देगा, श्रेष्ठ परिणामों के लिए धैर्य रखें.
*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सदुपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

-- सोमवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- अमृत                          पहला- चर
दूसरा- काल                         दूसरा- रोग
तीसरा- शुभ                       तीसरा- काल
चौथा- रोग                           चौथा- लाभ
पांचवां- उद्वेग                          पांचवां- उद्वेग
छठा- चर                            छठा- शुभ
सातवां- लाभ                        सातवां- अमृत
आठवां- अमृत                         आठवां- चर
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!

 पंचांग

सोमवार, 7 नवंबर 2022
देव दीपावली
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते22
मास कार्तिक
दिन काल10:55:00
तिथि चतुर्दशी - 16:18:31 तक
नक्षत्र अश्विनी - 24:38:12 तक
करण वणिज - 16:18:31 तक, विष्टि - 28:22:41 तक
पक्ष शुक्ल
योग सिद्धि - 22:35:27 तक
सूर्योदय 06:37:06
सूर्यास्त 17:32:07
चन्द्र राशि मेष
चन्द्रोदय 16:53:59
चन्द्रास्त 30:17:00
ऋतु हेमंत
अभिजित मुहूर्त 11:31 ए एम से 12:16 पी एम
अग्निवास आकाश - 04:15 पी एम तक,पाताल
दिशा शूल पूर्व
चन्द्र वास पूर्व
राहु वास उत्तर-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply