नवंबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं देश की ये फेमस डेस्टिनेशन

नवंबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं देश की ये फेमस डेस्टिनेशन

प्रेषित समय :12:04:10 PM / Tue, Nov 8th, 2022

कुछ लोग सर्दियों में सैर करना बेहद पसंद करते हैं, इसलिए सर्दियों में घूमने के शौकीन लोगों के लिए नवंबर में ट्रिप प्लान करना अच्छा ऑप्शन साबित होता है. ऐसे में अगर आप भी नवंबर में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो देश की कुछ जगहों को एक्सप्लोर करना आपके लिए बेस्ट हो सकता है. नवंबर के महीने में अमूमन सर्दियां दस्तक देने लगती हैं. इस दौरान जहां सुबह-शाम अच्छी खासी ठंड होती है. तो वहीं दोपहर की धूप आपके सफर मे चार चांद लगाने का काम करती है. ऐसे में घूमने के लिए बेस्ट लोकेशन का चुनाव आपकी ट्रिप को और भी यादगार बना सकता है. तो आइए जानते हैं नवंबर में घूमने की बेस्ट जगहों के बारे में.

जैसलमेर, राजस्थान
राजस्थान का नाम देश की फेमस ट्रैवल डेस्टिनेशन्स में शुमार है. मगर गर्मियों में राजस्थान घूमना किसी बड़े चैलेंज से कम नहीं होता है. ऐसे में आप सर्दियों में राजस्थान को अच्छे से एक्सप्लोर कर सकते हैं. वहीं नवंबर के दौरान जैसलमेर का किला, यहां की लोकल मार्केट में शॉपिंग, फेस्टिव सीजन और रेगिस्तान की सैर करके आप अपने सफर को यादगार बना सकते हैं.

उज्जैन, मध्य प्रदेश
टूरिस्ट प्लेस के साथ-साथ धार्मिक स्थलों को एक्सप्लोर करने के शौकीन लोगों के लिए नवंबर में उज्जैन घूमना बेस्ट हो सकता है. नवंबर में आप यहां महाकालेश्वर मंदिर का शानदार दर्शन कर सकते हैं. वहीं नवंबर में उज्जैन के दिलकश नजारे और खूबसूरत झीलें आपकी ट्रिप को शानदार बना सकते हैं.

कुर्ग, कर्नाटक
नवंबर के दौरान दक्षिण भारत की सैर भी बेहद यादगार साबित हो सकती है. खासकर नेचर लवर्स के लिए कर्नाटक के कुर्ग की ट्रिप प्लान करना अच्छा ऑप्शन होता है. बता दें कि कुर्ग हिल स्टेशन को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. वहीं कुर्ग में ट्रेकिंग ट्राई करके आप अपने सफर को फुल एन्जॉय कर सकते हैं.

मनाली, हिमाचल प्रदेश
बर्फबारी के शौकीन लोगों के लिए नवंबर में मनाली घूमना काफी अद्भुत अनुभव होता है. नवंबर में आप न सिर्फ मनाली में सीजन की पहली बर्फबारी का लुत्फ उठा सकते हैं. बल्कि जंगलों से घिरे हिल स्टेशनों पर मनमोहक नजारों का दीदार करने के साथ-साथ कई एंवचर भी ट्राई कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply