ये छह संकेत बताते हैं कि आपका दिमाग बूढ़ा हो रहा है

ये 6 संकेत बताते हैं कि आपका दिमाग बूढ़ा हो रहा है

प्रेषित समय :10:06:23 AM / Wed, Nov 9th, 2022

उम्र बढ़ने का व्यक्ति के शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द के साथ उसके कामकाज पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। लेकिन इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला अंग दिमाग है। दिमाग जीवन भर काम करता रहता है, लेकिन जैसा कि एक व्यक्ति बूढ़ा हो जाता है, मस्तिष्क कई तरह के बदलाव करता है जैसे कि कुछ याद नहीं रख पाना। 

मैमरी लॉस: 60 की उम्र के करीब, याददाश्त कमजोर हो जाती है, जबकि अन्य मनोभ्रंश या अल्जाइमर रोग का संकेत दे सकते हैं। भूल जाना कि आपने चाबियाँ कहाँ छोड़ी हैं, पासवर्ड, या किसी मित्र का नाम याद करने में कठिनाई उम्र से संबंधित मैमरी लॉस के सामान्य लक्षण हैं।

कुछ समझने में परेशानी: उम्र बढ़ने के साथ लोगों को चीजों को समझने में कठिनाई होने लगती है।
खराब निर्णय: कुछ तय न कर पाना या गलत निर्णय लेना ऐसे संकेत हैं जो लोगों में याददाश्त के कमजोर पड़ने से पहले सामने आते हैं।
मनोदशा में अचानक परिवर्तन: जैसे-जैसे मस्तिष्क की उम्र बढ़ती है, मस्तिष्क के कार्यों में परिवर्तन हो सकता है जिसमें भावनात्मक कार्यों पर प्रभाव शामिल हो सकता है। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आप मूड में बदलाव से पीड़ित हो सकते हैं।

देखने की क्षमता में दिक्कत: दृष्टि संबंधी समस्याओं का अनुभव करना भी उम्र बढ़ने का संकेत है।
चिंता और डिप्रेशन: जैसे-जैसे मस्तिष्क की उम्र बढ़ती है, व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है और चिंता और डिप्रेशन जैसी बीमारियों का होना आम हैं। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply