महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप 2023 की मेजबानी करेगा भारत

महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा भारत

प्रेषित समय :09:27:32 AM / Thu, Nov 10th, 2022

नई दिल्ली. भारत को 2023 IBA विमेंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पयनशिप की मेजबानी मिली है. दिल्ली में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात की जानकारी दी गई थी. इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन के प्रेसिडेंट उमर क्रिमलेव और बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट अजय सिंह के बीच समझौता साइन किया गया. वर्तमान विश्व चैंपियन निकहत जरीन भी इस मौके पर वहां मौजूद थीं. गौरतलब है कि IBA के प्रेसिडेंट क्रिमलेव पहली बार भारत के दौरे पर आए हैं. 2020 में प्रेसिडेंट बनने के बाद इस खेल को पूरे विश्व में फैलाने के लिए क्रिमलेव लगातार कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

क्रिमलेव ने कहा, “यह मेरा पहला सफर है और यह अब तक काफी शानदार रहा है. भारत बॉक्सिंग के लिए काफी जोशीला देश है और यहां वर्ल्ड चैम्पियनशिप का आयोजन कराना एक शानदार मौका होगा कि अधिक महिलाओं को इस खेल में आने के लिए प्रेरित किया जा सके और खेल को पहले से कहीं अधिक प्रसारित किया जा सके. BFI ने भारत में बॉक्सिंग को बढ़ावा देने के लिए काफी ज्यादा काम किया है और मुझे भरोसा है कि वे ऐसा इवेंट होस्ट करेंगे जिसे हमेशा याद रखा जाएगा.”

BFI और IBA मिलकर एक ऐतिहासिक बाउट रिव्यू सिस्टम लाने के लिए भी काम करेंगी. कुल मिलाकर प्राइज पूल की बात करें तो लगभग 19.50 करोड़ रुपये की इनामी राशि रखी जाएगी. गोल्ड मेडल जीतने वाली बॉक्सर को लगभग 81 लाख रुपये मिलेंगे. हालिया कुछ सालों में भारत में बॉक्सिंग की लोकप्रियता में उछाल देखने को मिला है. वर्ल्ड चैंपियनशिप, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स जैसे ग्लोबल और मल्टी-इवेंट कम्पटीशन में भारत लगातार टॉप-5 में फिनिश कर रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply