FIFA World Cup : फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट में पहली बार रैफरी की भूमिका में महिलाएं नजर आएंगी

FIFA World Cup : फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट में पहली बार रैफरी की भूमिका में महिलाएं नजर आएंगी

प्रेषित समय :09:24:42 AM / Fri, Nov 11th, 2022

टोक्यो. जापान की रैफरी योशिमी यामाशिता उन तीन महिलाओं में शामिल हैं जिन्हें कतर में पुरुष फुटबॉल विश्व कप मुकाबलों में रैफरी की भूमिका निभाने के लिए चुना गया है. फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट में पहली बार महिलाएं रैफरी की भूमिका में नजर आएंगी.

फ्रांस की स्टेफनी फ्रेपार्ट और रवांडा की सलीमा मुकांसंगा भी रैफरी की भूमिका निभाएंगी. ये तीनों कतर विश्व कप के लिए चुने गए 36 रैफरी के पूल में हैं – बाकी सभी पुरुष हैं. फीफा ने 69 सहायक रैफरी का पूल भी बनाया है जिसमें भी तीन महिला सहायक रैफरी को नामित किया है. ये ब्राजील की नुजा बैक, मैक्सिको की करेन डियाज मेडिना और अमेरिका की कैथरीन नेस्बिट हैं.

इस बीच, खाड़ी देशों में पहले फीफा विश्व कप को लेकर उत्साह अपने चरम पर है. लेकिन कतर के विदेश मामलों के मंत्रालय ने अक्टूबर के अतिम सप्ताह में जर्मन राजदूत डॉ क्लॉडियस फिशबैक को तलब किया और उन्हें एक आपत्ति ज्ञापन सौंपा, जिसमें देश की निराशा और जर्मनी के संघीय आंतरिक मंत्री नैन्सी फेसर द्वारा फीफा विश्व कप 2022 की मेजबानी करने वाले कतर पर की गई टिप्पणियों की पूर्ण अस्वीकृति और निंदा व्यक्त की गई थी. मंत्रालय ने भी टिप्पणियों पर स्पष्टीकरण की मांग की है.

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में राजनेताओं, लेखकों और मीडिया पेशेवरों ने फीफा विश्व कप कतर 2022 के संगठन को मेजबानी मिलने के बाद से कतर की निंदा की है, जिनमें से नवीनतम जर्मन आंतरिक मंत्री के उत्तेजक और गैर-जिम्मेदाराना बयान भी शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply