इन सात शहरों में जाएं घूमने, खास है यहां की प्राकृतिक खूबसूरती

इन सात शहरों में जाएं घूमने, खास है यहां की प्राकृतिक खूबसूरती

प्रेषित समय :10:51:01 AM / Fri, Nov 11th, 2022

जिन्‍हें डस्‍ट और प्रदूषण से एलर्जी है या अस्‍थमा की समस्‍या है. ऐसे लोगों के लिए ये दूषित हवा काफी हानिकारक और परेशान करने वाली साबित हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी इन जगहों पर रहते हैं और प्रदूषण से दूर किसी ऐसी जगह पर घूमने का प्‍लान बनाना चाहते हैं जहां की आबोहवा साफ है तो यहां हम आपकी मदद कर सकते हैं. इन शहरों की खासियत यह भी है कि यहां की प्राकृतिक सुंदरता सैलानियों का मन मोह लेती है और लोग दोबारा यहां आना चाहते हैं. तो आइए जानते है कि हमारे देश के उन शहरों के बारे में, जहां की हवा सबसे अधिक साफ सुथरी है.

पुडुचेरी
तमिलनाडु का ये शहर पुडुचेरी ना केवल एक शांत जगह के लिए जाना जाता है बल्कि ये अपने साफ हवा पानी के लिए भी प्रचलित है. यहां आप सर्फिंग, खाना, योगा सेशन, कोरल बीच में गोताखोरी आदि चीजों को भी एन्‍जॉय कर सकते  हैं. यह जगह देश के प्रचलित पॉल्‍यूशन फ्री डेस्टीनेशन में गिना जाता है.

किन्नौर
हिमाचल प्रदेश का शहर किन्नोर एक टूरिस्‍ट स्‍पॉट है जहां की नेचुरल ब्‍यूटी सैलानियों को काफी आकर्षित करती है. यहां की हवा काफी साफ सुथरी है और लोग अपनी बेहतर सेहत के लिए भी यहां हर साल आते हैं.

कोल्लम
केरल का शहर कोल्‍लम भी अपनी साफ हवा के लिए जाना जाता है. भारत का यह बंदरगाह शहर प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है. यहां वायु प्रदूषण का स्‍तर बहुत ही कम है और पीने के पानी की गुणवत्ता भी काफी अच्‍छी मानी जाती है. इसे भारत के सबसे साफ हवा वाले शहरों में से एक गिना जाता है. यहां आप खूबसूरत बीच का भी आनंद उठा सकते हैं.

भोपाल
मध्‍यप्रदेश स्थित भोपाल शहर में कई छोटी बड़ी झीलें हैं जिस वजह से इसे ‘झीलों की नगरी’ भी कहा जाता है. इस शहर को भी देश के क्‍लीन शहर में से एक गिना जाता है.

गंगटोक
सिक्किम का ये शहर गंगटोक भी टूरिस्‍ट स्‍पॉट है जहां आपको बर्फ से ढका हिमालय काफी करीब से दिख सकता है. इस शहर को भी भारत के सबसे कम प्रदूषित शहरों में से एक गिना जाता है.

हासन
कर्नाटक से कुछ दूर स्थित शहर हासन काफी शांत और हरी भरी जगह है. 2016 में  विश्‍व स्‍वास्‍थ संगठन ने इसे भारत का तीसरा सबसे कम प्रदूषित शहर घोषित किया था.

मदुरै
तमिलनाडु का ही एक और शहर मदुरै भारत के सबसे प्राचीन शहरों में से एक है जिसे विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भारत के 5 सबसे कम प्रदूषित शहरों में से एक की लिस्‍ट में शामिल किया है. यह शहर इतिहास, पौराणिक कथाएं और संस्कृति के लिए भी जाना जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply