दिवालिया हो चुके क्रिप्टो एक्सचेंज के अकाउंट से ग्राहकों के 8000 करोड़ हुए गायब

दिवालिया हो चुके क्रिप्टो एक्सचेंज के अकाउंट से ग्राहकों के 8000 करोड़ हुए गायब

प्रेषित समय :11:30:32 AM / Sat, Nov 12th, 2022

दिल्ली. दिवालिया हो चुके क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म एफटीएक्स से ग्राहकों के 1 अरब डॉलर यानि लगभग 8054 करोड़ रुपये गायब हो गए हैं. एक्सचेंज के संस्थापक सैम बैंकमैन फ्रायड ने ग्राहकों के करीब 10 अरब डॉलर अपनी ट्रेडिंग कंपनी अलामेडा रिसर्च में ट्रांसफर किए थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तब ही से इस अमाउंट के एक बड़े हिस्से का कुछ पता नहीं चला है. मामले से जुड़े लोगों के अनुसार ये रकम 1.7 अरब डॉलर है. वहीं कई लोग इसे 1 अरब से 2 अरब डॉलर के बीच मान रहे हैं.

एक्सचेंज के संस्थापक बैंकमैन फ्रायड ने अन्य अधिकारियों के साथ पिछले रविवार को कंपनी के वित्तीय आंकड़े साझा किए थे, जिसमें यह गड़बड़ सामने आई है.  एफटीएक्स में ऊंचे पदों पर बैठे 2 लोगों के हवाले से ये जानकारी दी गई है. उन लोगों का कहना है कि फ्रायड ने कंपनी की मौजूदा स्थिति के बारे में वित्तीय जानकारी मुहैया कराने के दौरान ये आंकड़े दिए थे.

इस हफ्ते एफटीएक्स से भारी संख्या में निकासी हुई थी, जिसके बाद कंपनी ने शुक्रवार को बैंक्रप्सी के लिए दस्तावेज जमा कर दिए. एक दूसरे क्रिप्टो एक्सचेंज बिनांस के साथ कंपनी की रेस्क्यू डील भी पूरी नहीं हो पाई. वहीं 10 अरब डॉलर ट्रांसफर किए जाने के सवाल पर बैंकमैन फ्रायड ने कहा कि ये कोई गुप्च ट्रांसफर नहीं था. उन्होंने कहा कि गलत लेबलिंग होने के कारण ये असमंजमस की स्थिति पैदा हुई थी. उन्होंने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा कि इस हफ्ते जिस तरह से घटनाक्रम सामने आए उन्हें देखकर हैरान हूं. बकौल बैंकमैन, वह जल्द ही इस मामले पर पूरी विवरण लिखेंगे.

वहीं एफटीक्स को बिनांस द्वारा खरीदे जाने की घोषणा के बाद मंगलवार को उनकी संपत्ति में जबरदस्त गिरावट आई. वह एक दिन में 15.2 अरब डॉलर से लुढ़कर 99 करोड़ डॉलर पर पहुंच गए. यह किसी भी अरबपति की संपत्ति में एक दिन में आई सबसे बड़ी गिरावट थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट में आई गिरावट, नीचे आई बिटकॉइन की वैल्यू

बिटकॉइन सहित सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में भारी गिरावट

वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में आया उछाल, 2.34 प्रतिशत बढ़ी बिटकॉइन की कीमत

क्रिप्टो करेंसी के निवेशकों के लिए आईटी विभाग ने अनिवार्य की पैन लिंकिंग, हर ट्रांजैक्शन पर रहेगी सरकार की नजर

एक और क्रिप्टो एक्सचेंज ने लगाई ट्रांजैक्शन पर रोक, पैसा नहीं निकाल पायेंगे निवेशक

Leave a Reply