आंख में हो गई है गुहेरी तो राहत पाने अपनाएं ये घरेलू उपाय

आंख में हो गई है गुहेरी तो राहत पाने अपनाएं ये घरेलू उपाय

प्रेषित समय :09:26:43 AM / Sat, Nov 12th, 2022

आंख में होने वाली छोटी फुंसी या दाने को गुहेरी कहा जाता है. गुहेरी को हम सभी अलग-अलग नाम से जानते हैं, जो आंखों और पलकों पर सूजन और भयानक दर्द का कारण बनती है. गंदगी और धूल मिट्टी गुहेरी के सामान्य कारण हैं, जिसे आसानी से ठीक किया जा सकता है. गुहेरी के कारण आंखों में लाली, दर्द, सूजन, खुजली और जलन का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी गुहेरी के कारण परेशान हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ बेहद आसान और कारगर घरेलू उपचार जिन्हें अपनाकर आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं,

कैस्टर ऑयल –
कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल जलन और दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है, आंख में गुहेरी होने पर कैस्टर ऑयल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. सबसे पहले गर्म पानी से इंफेक्टेड आंख को सेक लें और सेकने के बाद आंख में कॉटन की मदद से कैस्टर ऑयल लगा लें. कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल दिन में दो बार करें.

हल्दी –
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हल्दी कई परेशानियों में औषधि का काम करती है. एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल गुहेरी से राहत पाने के किया जाता है. आंखों में गुहेरी होने पर एक छोटे कप पानी में लगभग एक चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से उबाल लें और कॉटन के कपड़े से उस पानी को आंख में 3 से 4 बार लगाएं. ऐसा करने से आंख का दर्द और सूजन में भी राहत मिलेगी.

गर्म पानी की सिकाई –
आंख में गुहेरी के लिए सबसे आसान और कारगर उपचार गर्म पानी की सिकाई होता है, गुहेरी के कारण दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए कॉटन के कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर दिन में 2 से 3 बार आंख की सिकाई करें. गर्म पानी की सिकाई करने से गुहेरी में तुरंत आराम मिलता है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply