आज का दिनः गुरुवार,17 नवंबर 2022, भाग्य को बदला नहीं जा सकता है तो ज्योतिष की क्या उपयोगिता है?

आज का दिनः गुरुवार,17 नवंबर 2022, भाग्य को बदला नहीं जा सकता है तो ज्योतिष की क्या उपयोगिता है?

प्रेषित समय :20:00:27 PM / Wed, Nov 16th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
अगर भाग्य को बदला नहीं जा सकता है तो पूजा-प्रयोग-ज्योतिष शास्त्र की क्या उपयोगिता है? यह वैसा ही सवाल है कि यदि नजारा बदला नहीं जा सकता है तो नजरों की क्या उपयोगिता है? 
माना कि हम नजारा नहीं बदल सकते लेकिन नजरिया तो बदल सकते हैं! हम धूप को नहीं बदल सकते हैं मगर धूप का चश्मा लगा कर धूप की परेशानी तो कम कर सकते हैं? अगर हमें साफ नजर नहीं आ रहा है तो नंबर का चश्मा लगा कर साफ देख तो सकते हैं?
ठीक वैसे ही, पूजा-प्रयोग-ज्योतिष के सहयोग से हम ऋणमुक्त नहीं हो सकते लेकिन ऋण से राहत तो मिल सकती है. उदाहरण के लिए बैंकवाले आ कर खड़े हो जाएं कि अभी-के-अभी ऋण के एक लाख रुपए चुकाओं तो हालत खराब हो जाएगी लेकिन वही बैंकवाले इस बात के लिए राजी हो जाएं कि पांच-पांच हजार की किश्त देकर लोन चुकता करो तो तुरंत ऋण से राहत मिल जाएगी. ऋण वही एक लाख है, ऋण से मुक्ति नहीं मिली है, ऋण से राहत मिली है! पूजा-प्रयोग-ज्योतिष शास्त्र की यही उपयोगिता है!
ज्योतिष शास्त्र हमें जीवन यात्रा का नक्शा उपलब्ध करवाता है. इसका यह फायदा है कि कहां तेजी से आगे बढ़ना है? कहां धीमी गति से चलना है? और कहां विकट मोड़ पर सतर्कता रखनी है? इसकी जानकारी मिल सकती है, तो पूजा-अर्चना से अज्ञात खतरों से रक्षा होती है! 
जिस तरह शरीर विज्ञान का जानकार डॉक्टर हर व्यक्ति को पहलवान नहीं बना सकता है वैसे ही ज्योतिष शास्त्र का जानकार ज्योतिषी हर व्यक्ति को धनवान नहीं बना सकता है. यदि किसी व्यक्ति में पहलवान बनने के गुण मौजूद हैं तो डॉक्टर के सहयोग से वह अच्छा पहलवान बन सकता है वैसे ही जिसकी जन्म कुंडली में धनवान बनने के योग हैं उसे ज्योतिषी अच्छी राह दिखा सकता है! 
पूजा-प्रयोग-ज्योतिष शास्त्र से चमत्कार की उम्मीद नहीं रखेंगे तो इसका वास्तविक फायदा नजर आएगा!
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज आत्मविश्वास से आगे बढ़ते रहेंगे. जोश और उत्साह बना रहेगा. आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा. आवश्यक कार्यों में तेजी लाएं. दिन श्रेष्ठ फलकारक.

वृष राशि:- आज निजी जीवन में शुभता का संचार रहेगा. परिस्थितियों में सकारात्मक बदलाव के संकेत हैं. नए लोगों से भेंट संभव है. दिन सामान्य से शुभ फलकारक.

मिथुन राशि:- आज सामाजिक सरोकारों में रुचि बनी रहेगी. प्रतिभा प्रदर्शन में आगे रहेंगे. कला अभिरुचि को बल मिलेगा. खर्च बढ़ा हुआ रहेगा. आलस्य से बचें. आवश्यक कार्य जल्द करें.

कर्क राशि:- आज चहुंओर सफलता कारक समय है. इसका अधिकाधिक लाभ उठाने का प्रयास करें. महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं. अपनों का सहयोग रहेगा. दिन उत्तम.

सिंह राशि:- आज  तरक्की के राजमार्ग पर सरपट दौड़ने का समय है. संकल्पों को बल मिलेगा. निजी जीवन खुशहाल रहेगा. उम्मीदों पर खरे उतरेंगे. दिन भाग्य वर्धक.

कन्या राशि:- आज बड़बोलेपन और दिखावे से बचते हुए कार्याें जल्द पूरा करने की सोच रखें. परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी. मनोबल ऊंचा बनाए रखें. दिन सामान्य से शुभ.

तुला राशि:- आज स्वयं को अंडर इस्टीमेट न करें. आर्थिक मामलों में शीघ्रता करें. निजी जीवन में आदर्श और विश्वास को बल मिलेगा. मित्र भरोसेमंद रहेेंगे. दिन शुभ.

वृश्चिक राशि:- आज जीतने की आदत बनाए रखें. कामकाज उम्मीद के अनुरूप रहेगा. सहजता और अनुकूलता से सृजन को बल मिलेगा. पद प्रतिष्ठा बढ़त पर रहेंगे. दिन उत्तम.

धनु राशि:- आज धर्म मनोरंजन और भ्रमण के साथ कामकाज में भी रुचि रहेगी. पेशेवर बेहतर करेंगे. संपर्काें का लाभ मिलेगा. तेजी बनाए रखें. दिन उत्तम फलकारक.

मकर राशि:- आज सकारात्मकता बढ़त पर रहेगी. लंबित मामलों में पुन: जुट जाने का समय है. तैयारी पर ध्यान दें. पूर्व की बातों को भुलाना बेहतर होगा. दिन सामान्य से शुभ.

कुम्भ राशि:- आज  सक्रियता और समझदारी से शुभता को बल मिलेगा. साथी की बातों को ध्यान से सुनें. आवश्यक कार्य जल्द करने की कोशिश करें. दिन शुभ फलकारक.

मीन राशि:- आज जिम्मेदारियों को समय से पूरा करने का प्रयास करें. व्यर्थ अड़चनें बनी रहने की आशंका है. खर्च अनियंत्रित रह सकता है. मीठा बोलें. दिन सामान्य से शुभ.
* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.
- गुरुवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- शुभ                          पहला- अमृत
दूसरा- रोग                            दूसरा- चर
तीसरा- उद्वेग                        तीसरा- रोग
चौथा- चर                             चौथा- काल
पांचवां- लाभ                        पांचवां- लाभ
छठा- अमृत                           छठा- उद्वेग
सातवां- काल                         सातवां- शुभ
आठवां- शुभ                         आठवां- अमृत
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 
- पंचांग-
गुरुवार, 17 नवंबर 2022
मण्डलाकाल प्रारम्भ
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते2
मास मार्गशीर्ष
दिन काल 10:41:57
तिथि अष्टमी - 07:59:58 तक
नक्षत्र मघा - 21:21:21 तक
करण कौलव - 07:59:58 तक, तैतिल - 20:52:35 तक
पक्ष कृष्ण
योग एन्द्र - 25:22:26 तक
सूर्योदय 06:44:52
सूर्यास्त 17:26:50
चन्द्र राशि सिंह
चन्द्रोदय 24:56:59
चन्द्रास्त 13:37:00
ऋतु हेमंत
अभिजित मुहूर्त 11:33 ए एम से 12:17 पी एम
अग्निवास आकाश - 07:57 ए एम तक , पाताल
दिशा शूल दक्षिण
चन्द्र वास पूर्व
राहु वास दक्षिण

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ज्योतिष में चन्द्रमा का महत्व एवं अरिष्ट नाशक वैदिक उपाय

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से नवम्बर 2022 का मासिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 19 नवम्बर 2022 तक का साप्ताहिक राशिफल

Leave a Reply