दिसंबर में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो गुजरात का कच्छ आपके लिए है बेस्ट डेस्टिनेशन

दिसंबर में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो गुजरात का कच्छ आपके लिए है बेस्ट डेस्टिनेशन

प्रेषित समय :09:55:30 AM / Fri, Nov 18th, 2022

कड़ाके की ठंड को अवॉयड करने वाले ज्यादातर लोग समुद्र के किनारों या फिर मैदानी इलाकों में घूमने को तवज्जो देते हैं. ऐसे में अगर आप भी दिसंबर में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो गुजरात का कच्छ आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है. दिसंबर के महीने में गुजरात के कच्छ को एक्सप्लोर करना भी काफी अमेजिंग एक्सपीरियंस हो सकता है. सर्दियों में जहां पहाड़ों का तापमान माइनस में चला जाता है. वहीं गुजरात के कच्छ में टेम्प्रेचर 12-25 डिग्री सेल्सियस तक ही रहता है. ऐसे में दिसंबर के दौरान आप कच्छ में मौजूद एतिहासिक इमारतों, गुफाओं और कई पौराणिक मंदिरों का दीदार कर सकते हैं. साथ ही दिसंबर में आप कच्छ के खूबसूरत रेगिस्तान और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी को भी आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं.

गुजरात के ग्रेट रण ऑफ कच्छ
गुजरात के ग्रेट रण ऑफ कच्छ में हर साल रण महोत्सव का आयोजन किया जाता है. इस महोत्सव में आप शॉपिंग और कई सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने के अलावा रेगिस्तान सफारी, हॉट बैलून सवारी और लोकल स्ट्रीट फूड का खूब आनन्द उठा सकते हैं. साथ ही ग्रेट रण ऑफ कच्छ से थार रेगिस्तान और अरब सागर का दिलकश नजारा देखकर आप इस ट्रिप को यादगार बना सकते हैं.

मांडवी का बीच
गुजरात के कच्छ में मौजूद मांडवी का नाम यहां के मशहूर सी-बीचों में शुमार है. मांडवी में समुद्र के किनारों की सैर करना काफी रिलैक्सिंग अनुभव होता है. मांडवी बीच पर समुद्र की ठंडी हवाओं के साथ सूरज की हल्की धूप आपको चुटकियों में रिफ्रेश कर सकती है.

भुज की सैर
देश का फेमस टूरिस्ट स्पॉट भुज भी गुजरात के कच्छ में ही स्थित है. वहीं दिसंबर में भुज का मौसम काफी शानदार हो जाता है. ऐसे में दिसंबर के दौरान आप भुज के स्वामी नारायण जैसे पौराणिक मंदिर, एतिहासिक महल और नेशनल पार्क की सैर कर सकते हैं.

सियोट केव और तोपानसर लेक
गुजरात के कच्छ में मौजूद सियोट की गुफाएं और तोपानसर झील भी यहां के फेमस टूरिस्ट अट्रैक्शन में गिनी जाती हैं. भुज से 125 किलोमीटर दूर सियोट की गुफाओं में आप बौद्ध और हिंदू मंदिरों के खूबसूरत वास्तुशिल्प को निहार सकते हैं. वहीं तोपानसर लेक में प्रवासी पक्षियों का दीदार करके आप अपने सफर में चार चांद लगा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply