ज्यादा नमक वाली चीजों का सेवन करने से बढ़ सकता है मानसिक तनाव

ज्यादा नमक वाली चीजों का सेवन करने से बढ़ सकता है मानसिक तनाव

प्रेषित समय :10:05:27 AM / Sun, Nov 20th, 2022

हम जिस तरह से जीवन व्यतीत करते हैं उसका मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है. अभी तक ऐसा माना जाता रहा है कि वर्क लोड, पारिवारिक समस्याओं या फिर जिम्मेदारियों की वजह से मनुष्य को तनाव होता है लेकिन अब एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप अपने खानपान का ठीक से ध्यान नहीं रखते तो इससे भी मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और तनाव भी बढ़ सकता है. ओन्लीमाईहेल्थ के अनुसार, अगर आप अपने आहार में ज्यादा नमक वाली चीजों का सेवन करते हैं या फिर खाने में एक्स्ट्रा नमक लेते हैं तो इससे मानसिक तनाव बढ़ सकता है. कई लोग भोजन में अधिक नमक लेना पसंद करते हैं उनकी यह आदत स्वास्थ्य के लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकती है.

75 फीसदी बढ़ सकता है तनाव
वैसे तो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों को कम नमक खाने की सलाह दी जाती रही है, लेकिन अगर आप मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो भी आपको नमक के सेवन पर रोक लगाने की जरूरत है. एक्सपर्ट की मानें तो अधिक नमक खाने से मानसिक तनाव का स्तर करीब 75 फीसदी तक बढ़ सकता है जो शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक हानिकारक है.

क्या है WHO का मानक
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, अच्छे स्वास्थ्य के लिए मनुष्य को एक दिन में करीब 6 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए. लेकिन, अधिकांश लोग अपनी डेली रूटीन में करीब 9 ग्राम नमक का इस्तेमाल करते हैं. अधिक नमक से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क कई गुना बढ़ जाता है. इसके साथ ही ज्यादा नमक खाने से बिहेवियर में भी बदलाव आने लगता है.

वैज्ञानिकों ने चूहों पर किया टेस्ट
नमक के प्रभाव को जानने के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग स्कॉटलैंड में वैज्ञानिकों ने चूहों पर एक स्टडी की. वैज्ञानिकों ने कुछ चूहों को कम नमक दिया जबकि वहीं कुछ चूहों को अधिक नमक दिया गया. अधिक नमक खाने वाले चूहों का स्ट्रेस हार्मोन काफी बढ़ गया था. एक्सपर्ट की मानें तो अधिक नमक से शरीर में जीन की प्रतिक्रिया बढ़ जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply