प्रख्यात उपन्यासकार खालिद जावेद को 2022 का जेसीबी साहित्य पुरस्कार

प्रख्यात उपन्यासकार खालिद जावेद को 2022 का जेसीबी साहित्य पुरस्कार

प्रेषित समय :12:25:38 PM / Sun, Nov 20th, 2022

प्रख्यात उर्दू उपन्यासकार खालिद जावेद को रविवार को वर्ष 2022 का प्रतिष्ठित जेसीबी साहित्य पुरस्कार प्रदान किया गया। इस साल पुरस्कार की दौड़ में पांच रचनाएं थीं, जिनमें से ‘द पैराडाइज ऑफ फूड’ के लेखक खालिद जावेद को यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

खालिद जावेद को उनके उपन्यास `नेमत खाना’ के लिए यह सम्मान प्रदान किया गया है. इस नॉवेल का ‘द पैराडाइज ऑफ फूड’ नाम से अंग्रेजी में अनुवाद बारां फारूकी ने किया है और इसका प्रकाशन जगरनॉट पब्लिकेशन हाउस से हुआ है. नई दिल्ली के होटल ओबेरॉय में जेसीबी के अध्यक्ष लॉर्ड बैमफोर्ड, जेसीबी इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी सुनील खुराना और इस वर्ष पुरस्कार के निर्णायक मंडल के अध्यक्ष एएस पनीरसेल्वन ने विजेता लेखक खालिद जावेद को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया. जेसीबी साहित्य पुरस्कार के अंतर्गत विजेता साहित्यकार को 25 लाख रुपए की नकद राशि प्रदान की जाती है.

इस साल जेसीबी पुरस्कार के लिए ’शार्टलिस्ट’ की गईं सभी पांच पुस्तकें अनुवाद वाली थीं. खालिद जावेद का नॉवेल ‘नेमत खाना’ (Nemat khana) वर्ष 2014 में प्रकाशित हुआ था. खालिद जावेद का चर्चित उर्दू उपन्यास ‘नेमतखाना’ रसोईघर के परिवेश के इर्द-गिर्द बुना गया है. यह उपन्यास एक मध्यवर्गीय मुस्लिम परिवार के जीवन की कहानी कहता है, जो भूख, हिंसा, प्रेम के इर्द-गिर्द घूमती है. जेसीबी इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक दीपक शेट्टी और साहित्यिक निदेशक मीता कपूर जेसीबी साहित्य पुरस्कार और उसकी चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply