ठंड में शरीर को गर्म रखने के लिए खाएं घी, सर्दी-जुकाम से भी मिलेगा छुटकारा

ठंड में शरीर को गर्म रखने के लिए खाएं घी, सर्दी-जुकाम से भी मिलेगा छुटकारा

प्रेषित समय :10:17:07 AM / Sun, Nov 20th, 2022

सर्दियों में भोजन में घी का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ खाने का स्वाद दोगुना होता है, बल्कि सेहत को भी फायदा पहुंचता है. सर्दियों में आप घी खाएंगे तो कई हेल्थ बेनिफिट्स शरीर को हो सकते हैं. शुद्ध देसी घी में हेल्दी फैट होने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने की भी क्षमता होती है. आयुर्वेद में भी सर्दियों में घी खाने की सलाह दी गई है, क्योंकि यह शरीर को अंदर से गर्म रखता है. घी शरीर को ताकत देता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. याद्दाश्त बढ़ाता है. त्वचा को स्वस्थ रखता है. इतना ही नहीं, यदि आपको सर्दियों में बार-बार खांसी-जुकाम हो तो इसका भी इलाज करता है. इसके अलावा, सर्दियों में घी खाने के क्या फायदे होते हैं जानें यहां.

सर्दियों में घी खाने के फायदे
1. देसी घी के सेवन से सर्दियों में शरीर अंदर से गर्म रहता है. घी का हाई स्मोक पॉइंट ठंड के मौसम में इसमें खाना पकाने के लिए आदर्श बनाता है. इसका स्वाद और खुशबू भी इतना अच्छा होता है कि भोजन के स्वादों को दोगुना कर देता है. आप गर्म रोटी पर भी घी लगा सकते हैं. साथ ही सब्जियों में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. घी के सेवन से आंतों की सेहत और पाचन में भी सुधार होता है. घी में मौजूद पोषक तत्व गैस्ट्रिक जूस पाचन को दुरुस्त बनाने में मदद करता है. गैस्ट्रिक जूस में एंजाइम होते हैं, जो भोजन को साधारण यौगिकों में तोड़ने में मदद करते हैं. तो जब भी आप गर्मा-गर्म रोटी खाएं तो एक छोटा चम्मच घी जरूर लगा लें. इससे रोटी तो नरम हो ही जाएगी, मल त्याग करने में भी आसानी होगी. बाउल मूवमेंट भी सही बना रहता है, कब्ज की समस्या नहीं होगी.

3. सर्दियों में लोग खांसी, सर्दी-जुकाम से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं. घर से बाहर ठंडी हवा में निकलते ही बुखार लग जाता है. नाक बहने लगती है. घी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो सर्दी-खांसी को ठीक करने में प्रभावी होती हैं. अपने नाक में कुछ बूंदें शुद्ध गाय का घी गुनगुना करके डालने से तुरंत आराम पहुंचा सकता है.

4. सर्दियों में अक्सर त्वचा को सबसे अधिक नुकसान होता है. स्किन ड्राई, डल हो जाती है. घी एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है. जब आप त्वचा पर घी लगाते हैं तो यह त्वचा की झिल्लियों यानी स्किन मेंब्रेंस को अंदर-बाहर दोनों तरफ से नमी प्रदान करता है. घी आवश्यक फैट से बना होता है, जो त्वचा को मुलायम, नर्म, स्मूद बनाता है. साथ ही बालों में घी लगाने से ड्राई स्कैल्प और बालों को भी नमी मिलती है.

डाइट में घी शामिल करने के तरीके
आप गर्मा गर्म रोटी पर घी लगाकर खा सकते हैं, लेकिन मात्रा का ख्याल रखें. सब्जियों को बनाने के लिए रिफाइंड ऑयल की जगह घी का इस्तेमाल करें. घी का हीट प्वाइंट अधिक होता है, जो इसे सब्जियों में पाए जाने वाले फैट-सॉल्युबल न्यूट्रिएंट्स को एब्जॉर्ब करने के लिए बेहतर बनाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply