CG News: राजनांदगांव में मुख्यमंत्री भेंट-मुलाकात, CM बघेल ने भू-अर्जन के प्रकरणों सहित इन मामलों में अफसरों से किये सवाल, मिला यह जवाब

CG News: राजनांदगांव में मुख्यमंत्री भेंट-मुलाकात, CM बघेल ने भू-अर्जन के प्रकरणों सहित इन मामलों में अफसरों से किये सवाल, मिला यह जवाब

प्रेषित समय :15:18:20 PM / Wed, Nov 23rd, 2022

राजनांदगांव. मुख्यमंत्री भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत राजनांदगांव पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रेस्ट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक की. इस दौरान सीएम बघेल ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में इंडस्ट्रियल एवं उत्पादन से जुड़े यूनिट को लिया जाना है, इस बात का विशेष ध्यान रखें.

बैठक में गौठानों में कुक्कट पालन एवं फ्लाई ऐश ब्रिक्स जैसी आय मूलक गतिविधियों को बढ़ावा देने के निर्देश. रीपा का उद्देश्य उद्यमियों को आगे लाना है ताकि बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन की गतिविधि बढ़ सके. कल भेंट मुलाकात में आए भू-अर्जन के प्रकरणों के बारे में पूछा गया- नोटिफिकेशन के बाद किसी को भी पूर्व दर पर भू-अर्जन हुआ तो बताएं, इस पर एसडीएम ने कहा कि ऐसा नहीं हुआ है. क्रॉप कटिंग एक्सपेरिमेंट के बारे में पूछने पर अधिकारी ने बताया कि क्रॉप कटिंग लगातार जारी है. इस मामले में अधिकारियों को फील्ड असिंचित और सिंचित वाले प्रकरण पर ध्यान देने के निर्देश ताकि असिंचित किसानों को दिक्कत न हो.

उद्यानिकी अधिकारी ने बीमा के बारे में पूछने पर बताया कि शत-प्रतिशत प्रकरण में मुआवजा वितरित हो चुका है.कल सुरगी में दो महीने से नमक नहीं मिलने की वजह पूछने पर खाद्य अधिकारी ने बताया कि जांच की गई, महिला का बेटा दो दिन पूर्व ही नमक ले गया था. इसका ऑनलाइन स्टेटस भी है. अधिकारियों को बताया गया कि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना में रजिस्ट्रेशन 13000 हैं, इसके बढ़ने की गुंजाइश है. कृषि के अलावा अन्य कार्य करने वाली ग्रामीण जातियां भी यदि पात्र हैं तो उन्हें इसका लाभ दें.

बैठक में अधिकारियों से पूछा गया कि स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के अलावा अन्य स्कूलों में सिलेबस पूर्ण करने में क्या प्रगति है, कोर्स को पूरा करने का औसत क्या है, इस पर डीईओ ने बताया कि 65 प्रतिशत है. अधिकारियों को कहा गया कि कलेक्टर को इसकी जानकारी दें. इसकी मॉनिटरिंग जरूरी है. मध्याह्न भोजन के बारे में पूछने पर डीईओ ने बताया कि इसकी जांच निरंतर हो रही है. वृहद सर्वे करने और दीवारों पर लिखित मेनू अद्यतन करने का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता में करने के निर्देश.

जाति प्रमाण पत्र के संबंध में निर्देश

साक्ष्य या अभिलेख की कमी होने की स्थिति में आवेदक को स्पष्ट वस्तुस्थिति की जानकारी मुहैया कराएं. प्रमाण पत्र नहीं बनने की स्थिति में रिपोर्ट में स्पष्ट अंकित करें. स्कूल के बच्चों के नाम के साथ साथ उनकी जाति की सूची बनाएं और उन्हें ग्राम पंचायत में पारित करने के लिए भेजें. इस तरीके से बेहतर समन्वय स्थापित करें.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजनांदगांव स्थित रेस्ट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ले रहे हैं. उनके साथ बैठक में संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत उपस्थित. मुख्यमंत्री बघेल ने अधिकारियों से धान खरीदी की स्थिति जानी, उन्होंने बारदाने और भुगतान के संदर्भ में जानकारी पूछी- अधिकारियों ने बताया कि बारदाने का पर्याप्त प्रबंध है और भुगतान भी 48 घंटे के भीतर हुआ है.

मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के बारे में कहा कि एक 80 साल के बुजुर्ग ने मुझे बताया कि उसे लाभ हुआ है.उसके चेहरे में जो संतोष था मुझे राहत मिली. देखिए ये कितनी महत्वपूर्ण योजना है. इसके लाभ का दायरा बढऩा चाहिए. लोगों तक इसका लाभ मिले, यह सुनिश्चित करें. जितना ध्यान देंगे, उतनी ही बेहतर स्थिति होगी.

सुरगी में आए नमक के मामले पर मुख्यमंत्री ने पूछा -अधिकारी ने बताया कि 15 मिनट ट्रेस करने में लगा, उनका बेटा नमक ले जा चुका था. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी बातों को तुरंत क्लियर करें, ताकि जनता को वस्तुस्थिति की जानकारी मिल पाए और भ्रम न रहे. मुख्यमंत्री ने सुरगी में सड़कों की स्थिति के बारे में उन्होंने पूछा- सड़क कब बनी, संधारण कब हुआ था, विस्तार से पूछा- इस पर पीडब्लूडी के अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण सड़क बढिय़ा होनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है.

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने नामांतरण, बंटवारा जैसे राजस्व प्रकरणों की स्थिति के बारे में भी उन्होंने पूछा- मुख्यमंत्री ने कहा कि बिल्कुल पारदर्शिता होनी चाहिए. लोगों को अपने काम के लिए भटकना न पड़े. हमारे सबसे ज्यादा सरोकार इस बात से है कि लोग संतुष्ट हों. यह तब होगा जब इसकी मॉनिटरिंग बारीकी से होती रहेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि भेंट-मुलाकात का यह लाभ होता है कि हम सीधे जनसमस्याओं से रूबरू हो पाते हैं और उन्हें ठीक करते हैं. इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दें. मुख्यमंत्री ने स्कूलों में पढ़ाई की स्थिति पूछी - कहा कि अभी कुछ ही महीने शेष हैं. पूरा जोर लगाएं. पेरेंट्स को भी शामिल करें ताकि सामूहिक रूप से बच्चों की बढिय़ा पढ़ाई पर ध्यान दिया जा सके. मुख्यमंत्री ने पेंशन और छात्रवृत्ति के बारे में भी पूछा- कहा कि आप लोग अच्छा काम करें. जनहित सर्वोपरि है. मैं आता रहूंगा. पैरादान का कल शानदार काम हुआ. इसे बढ़ाते रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Chhattisgarh: कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, सीएम बघेल, पीएल पुनिया सहित ये शामिल

Chhattisgarh: CM भूपेश बघेल ने डॉ रमन सिंह के खिलाफ ईडी को लिखी चिट्ठी, जांच शुरू करो, नहीं तो जाएंगे कोर्ट

CG News : सड़कों की स्थिति पर सीएम बघेल ने अफसरों को किया तलब, कहा- दिसंबर तक रिपेयर समाप्त करें

Chhatisgarh News: गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों के खातों में सीएम भूपेश बघेल ने ट्रांसफर की राशि

CG News: CM भूपेश बघेल ने 25 नई तहसीलों का उद्घाटन किया, बढ़कर हुई 227 तहसीलें अभी और बनेंगी

Leave a Reply