FIFA World Cup में दूसरा उलटफेर: जापान ने चार बार की चैंपियन जर्मनी को 2-1 से हराया

FIFA World Cup में दूसरा उलटफेर: जापान ने चार बार की चैंपियन जर्मनी को 2-1 से हराया

प्रेषित समय :08:52:14 AM / Thu, Nov 24th, 2022

दोहा. फीफा वर्ल्ड कप 2022 में अब जापान ने चार बार की चैंपियन जर्मनी को पहले ही मैच में 2-1 से हराते हुए हर किसी को चौंका दिया है. कतर की राजधानी दोहा के खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम करीब पूरी क्षमता के साथ भरा था. हर किसी को उम्मीद थी कि जर्मनी अपनी पूरी ताकत के साथ जापान से निपट लेगा. हालांकि, एक दिन पहले ही अर्जेंटीना का जिस तरह से शिकार हुआ था, उसको देखते हुए एक और उलटफेर की संभावना से इनकार भी नहीं किया जा सकता था. खास तौर पर तब, जब जापानी टीम सऊदी की तुलना में ज्यादा अनुभवी और ज्यादा मजबूत थी.

आखिरकार हुआ भी वहीं. जर्मनी आंधी के बजाए दूसरे हाफ में आई जापानी हमलों की सुनामी ने मजबूत जर्मन टीम ढह गई. इसने जर्मनी के फैंस के लिए चार साल पहले रूस में हुए विश्व कप की बुरी यादों को फिर से ताजा कर दिया, जब डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में उतरी जर्मन टीम को ग्रुप स्टेज में दक्षिण कोरिया ने 2-0 से हराते हुए विश्व कप से बाहर का रास्ता दिखा दिया था.

हालांकि, ये इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों का पहला ही मैच था. ग्रुप ई के इस पहले मैच में जर्मनी टीम ने वैसी ही शुरुआत की, जैसी उनसे उम्मीद थी. पहले हाफ में ही जर्मनी ने अपने मजबूत अटैक की झलक दिखाई और दनादन अटैक किए. हालांकि, उसे इसका नतीजा नहीं मिला क्योंकि जापानी डिफेंस ने मजबूती से अपने किले का बचाव किया. हालांकि, 33वें मिनट में जापान ने पेनल्टी दे दी, जिसे जर्मनी के इल्के गुंडोअन ने बिना किसी परेशानी के गोल में तब्दील कर दिया.

इसके बाद जर्मनी ने काई हावर्त्ज के दम पर एक और गोल किया लेकिन उसे ऑफ साइड करार दिया गया. यानी पहले हाफ में जर्मन टीम सिर्फ 1-0 की बढ़त के साथ आगे थी. ऐसे में दूसरे हाफ में उसे गोल की दरकार थी, जिसने टीम को ज्यादा आक्रामक खेल के लिए मजबूर किया और इसका फायदा जापान ने उठाया. जापानी टीम ने पूरी जान लगाकर डिफेंड किया और फिर काउंटर अटैक में जर्मनी को घेरा. काफी प्रयासों के बाद इसका अच्छा फल भी उसे मिल गया और 75वें मिनट में रित्सू डोअन ने गोल कर टीम को बराबरी पर ले आए.

जीत हाथ से फिसलती देख जर्मन टीम ने अटैक को और तेज किया लेकिन जापानी गोलकीपर शीची गोंडा ने भी उनके सारे प्रयासों को नाकाम किया. फिर ऐसे ही एक मौके का फायदा उठाकर जापान ने काउंटर अटैक में जर्मनी के डिफेंस को छकाया और 83वें मिनट में ताकुमा असानो ने गोल के बिल्कुल कोने पर जाकर एक झन्नाटेदार शॉट से जर्मनी के कप्तान और दिग्गज गोलकीपर मैनुअल नॉयर को छकाते हुए टीम को बढ़त दिला दी और पूरे स्टेडियम में सनसनी फैला दी. जर्मन टीम ने वापसी की बहुत कोशिशें की, लेकिन वह पूरी तरह नाकाम रही और लगातार दूसरे दिन विश्व कप में उलटफेर देखने को मिला.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply