युवाओं को बहरा कर रहे हेडफोन और ईयरबड, सुनने की शक्ति खत्म होने का खतरा

युवाओं को बहरा कर रहे हेडफोन और ईयरबड,  सुनने की शक्ति खत्म होने का खतरा

प्रेषित समय :09:59:25 AM / Thu, Nov 24th, 2022

नई दिल्ली. नए शोध से पता चला है कि 1 अरब से अधिक किशोर और युवा लोगों को हेडफोन और ईयरबड के उपयोग और तेज संगीत वाले स्थानों पर उपस्थिति के कारण बहरापन का संभावित खतरा है. शोधकर्ताओं ने कहा, "सुरक्षित सुनने की प्रथाओं को बढ़ावा देकर वैश्विक बहरापन रोकथाम को प्राथमिकता देने के लिए सरकारों, उद्योग और नागरिक समाज की तत्काल आवश्यकता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का अनुमान है कि दुनिया भर में 43 करोड़ से अधिक लोग बहरापन की शिकायतों से पीड़ित हैं. जर्नल बीएमजे ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित शोध के अनुसार, खराब नियामक प्रवर्तन के बीच स्मार्टफोन, हेडफोन और ईयरबड्स जैसे व्यक्तिगत सुनने वाले उपकरणों (पीएलडी) के उपयोग के साथ-साथ तेज संगीत वाले स्थानों पर उनकी उपस्थिति के कारण युवा विशेष रूप से कमजोर हैं. पहले प्रकाशित शोध के अनुसार, पीएलडी उपयोगकर्ता अक्सर 105 डीबी तक की उच्च मात्रा का चयन करते हैं, जबकि मनोरंजन स्थलों पर औसत साउंड लेवल 104 से 112 डीबी जो स्वीकार्य स्तर (वयस्कों के लिए 80 डीबी, बच्चों के लिए 75 डीबी) से अधिक होता है.

अनुसंधान के अनुसार, डेटा के एक विश्लेषण में, पीएलडी का उपयोग और जोरदार मनोरंजन स्थलों पर उपस्थिति दुनिया भर में किशोरों और युवाओं में क्रमश: 24 प्रतिशत और 48 प्रतिशत असुरक्षित श्रवण प्रथाओं से जुड़ी हुई है. इन नंबरों के आधार पर, शोधकर्ता गणना करते हैं कि दुनिया भर में 0.67 और 1.35 अरब किशोर और युवा वयस्क हैं, जिन्हें सुनने की क्षमता कम होने का खतरा हो सकता है. हालांकि, शोधकर्ता स्वीकार करते हैं कि उनके निष्कर्षो की महत्वपूर्ण सीमाएं, जैसे विविध अध्ययन डिजाइन (मनोरंजन स्थलों पर अध्ययन की एक विशेष विशेषता) और मानकीकृत पद्धति की अनुपस्थिति हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply