Himachal Pradesh: ठंड में जमने लगी चंद्रभागा नदी, पर्यटकों के लिए बंद हुआ रोहतांग दर्रा

Himachal Pradesh: ठंड में जमने लगी चंद्रभागा नदी, पर्यटकों के लिए बंद हुआ रोहतांग दर्रा

प्रेषित समय :18:32:07 PM / Thu, Nov 24th, 2022

शिमला. हिमाचल प्रदेश में नवंबर महीने के मध्य में हुई बारिश और बर्फबारी के बाद फिलहाल मौसम साफ बना हुआ है. हालांकि राज्य के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है, जिसके कारण शुष्क ठंड पड़ रही है. वहीं लाहौल स्पीति में पारा गिरने से अब चंद्रभागा नदी जमने लगी है. साथ ही बर्फबारी के कारण पानी जमने का सिलसिला शुरू हो गया है. जिसे देखते हुए मनाली प्रशासन ने रोहतांग दर्रा बंद कर दिया है. अब अगले साल मई में गर्मियों के मौसम में रोहतांग दर्रा खोला जाएगा. वहीं मनाली पुलिस ने गुलाबा से अपनी चेक पोस्ट हटा दी है.

जानकारी के अनुसार लाहौल स्पीति में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. घाटी में न्यूनतम पारा माइनस 6 से आठ डिग्री तक लुढ़क चुका है. चंद्रभागा के संगम तट तांदी में नदी जमने लगी है. खासकर नदी के किनारों पर पानी बर्फ में तब्दील हो गया है. ऐसे में आने वाले दिनों में नदी की मुख्यधारा भी जम जाएगी. घाटी में दिन में 11 बजे धूप निकलती है और 2 बजे चली जाती है. लेह मनाली हाईवे केलांग से आगे दारचा तक खुला हुआ है. यहां से आगे आवाजाही बंद है. साथ ही काजा मनाली रोड भी छह माह के लिए बंद कर दिया गया है.

मनाली में 13 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा अब वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है. अब पर्यटक अगले वर्ष ही रोहतांग दर्रा पहुंच पायेंगे. सड़कों पर फिसलन होने के कारण पर्यटकों और आम जनता की सुरक्षा को देखते प्रशासन ने यह निर्णय लिया है. कोठी से रोहतांग दर्रा के मध्य कई स्थानों पर सड़क पर पानी के जमने से फिसलन बढ़ गई है और रोहतांग मार्ग पर अब वाहन चलाना काफी जोखिम भरा है. पुलिस की गुलाबा चैक पोस्ट को भी प्रशासन ने कोठी शिफ्ट कर दिया है और अब कोठी से आगे रोहतांग की ओर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हिमाचल में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी, नड्डा ने कहा- जयराम ठाकुर ही होंगे मुख्यमंत्री

हिमाचल और गुजरात में कांग्रेस मजबूत, गुलाम नबी आजाद ने कहा, दिग्विजय सिंह बोले- भाई जान फिर कांग्रेस क्यों छोड़ी

Snowfall: हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से बंद हुआ लेह-मनाली हाईवे, केलांग में माइनस में पहुंचा पारा

भाजपा का संकल्प: हिमाचल प्रदेश में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण एवं 8 लाख नौकरियों का सृजन

PM Modi ने हिमाचल रैली में कहा- बार-बार दवाई बदलने से बीमारी ठीक नहीं होगी

Leave a Reply