नग्न होकर सोना फायदेमंद है या नुकसानदेह, जानें शोधकर्ताओं की रिपोर्ट

नग्न होकर सोना फायदेमंद है या नुकसानदेह, जानें शोधकर्ताओं की रिपोर्ट

प्रेषित समय :10:47:54 AM / Thu, Nov 24th, 2022

रात में अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए महिला हो या पुरुष हर कोई तमाम तरह के जतन करते हैं. इसी में एक कोशिश वस्त्रहीन होकर यानी नग्न अवस्था में सोना भी होता है. नग्न होकर सोने से फायदे होते हैं या नुकसान इस पर हुए विभिन्न शोध के रिपोर्टों में भी यही सार है कि नग्न होकर सोने के कई फायदे होते हैं. इन फायदों को जानने के बाद यकीनन आप भी रात में नग्न होकर सोना ही पसंद करेंगे. इस लेख में हम नग्न होकर सोने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों का जिक्र करेंगे, जिन्हें जानने के बाद एक कोशिश आप खुद भी कर सकते हैं.

तनाव कम करता है
नग्न होकर सोने से शरीर का तापमान कम होता है, और गहरी नींद आने की स्थिति बनती है.  द जर्नल ऑफ जेरोन्टोलॉजी द्वारा किये एक शोध में नींद के पैटर्न और उनके प्रभावों का अध्ययन किया गया, जिसमें नींद और तनाव के स्तर के बीच घनिष्ठ संबंध देखा गया. अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन द्वारा प्रस्तुत एक शोध के अनुसार अनिद्रा के इलाज और मूड पर  अध्ययन करने के बाद पाया गया कि अनिद्रा का इलाज समग्र मनोदशा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

आत्मविश्वास बढ़ता है
एक अन्य शोध में पाया गया कि अधिक समय नग्न रहने से व्यक्ति विशेष के आत्मसम्मान में सुधार होता है और व्यक्तित्व में सुधार आता है. इस शोध में शरीर की छवि पर सांस्कृतिक प्रभावों का भी हवाला दिया और कैसे अधिक समय तक नग्न रहने से उन मानसिक अवरोधों और अवास्तविक मानकों को दूर करने में मदद मिल सकती है.

मोटापा पर नियंत्रण बढ़ाता है
ओबेसिटी सोसाइटी द्वारा प्रकाशित एक समीक्षा में, ऐसे कई शोधों की समीक्षा की गई, जो दर्शाती है कि कम नींद आने के कारण वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है. बिस्तर छोड़ने से पहले सात से नौ घंटा सोने की सिफारिश की गई है. इसके साथ ही यह भी बताया गया कि अपने खाने के घंटे को प्रतिदिन 10 घंटे तक सीमित करने का प्रयास करें और कोशिश करें कि सोने से दो-तीन घंटे के भीतर भोजन नहीं करें.

त्वचा स्वस्थ रहती है
अधिकांश सौंदर्य विशेषज्ञों का मानना है कि आपकी सुंदरता का आपकी नींद से गहरा ताल्लुक होता है. फेडरेशन ऑफ अमेरिकन सोसायटीज फॉर एक्सपेरिमेंटल बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार त्वचा में उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के अलावा नग्न होकर सोने से गहरी नींद आती है, जिससे आपकी त्वचा के घावों को तेजी से भरने में मदद मिलती है. शोधार्थियों ने अपने सहयोगियों की त्वचा पर फफोले उत्पन्न करने के बाद मापा कि कैसे त्वचा की उपचार प्रक्रिया नींद से गहरा ताल्लुक रखती है.

महिला प्रजनन शक्ति का समर्थन करता है
जहां तक महिलाओं की बात है तो बिना अंडरवियर के सोने से योनि के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. बहुत टाइट अंडरवियर पहनने से महिला में यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए कई स्त्री रोग विशेषज्ञों का मानना है कि बिना अंडरगारमेंट्स के बिस्तर पर जाने में असहजता लगती है तो ढीले-ढाले सूती सूती अंडरवियर एक बढ़िया विकल्प हो सकता है.

रिश्ते बेहतरीन बनते हैं
अगर आप रिलेशनशिप में हैं तो अपने पार्टनर के साथ पूरी तरह वस्त्रहीन होकर सोने से किंचित परहेज न करें, क्योंकि बिना कपड़ों के सोने से आपका सेक्स जीवन शानदार होगा ही, साथ ही आपके रिश्तों में ताजगी बनी रहेगी.  अगर पुरुष बिना लोअर-पजामा, टी-शर्ट और महिलाएं बिना नाइट ड्रेस के सोती हैं तो ये दोनों के लिए फायदेमंद है. इससे सोते समय पार्टनर का एक-दूसरे से स्पर्श होना फायदेमंद होता है. नग्न होकर युगल की सेक्स लाइफ ज्यादा सक्रिय रहती है. इसके साथ ही शरीर में ऑक्सीटोसिन ज्यादा मात्रा में निकलता है, जिसकी वजह से आप पार्टनर के साथ ज्यादा समय आनंद से गुजारते हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply