सर्वोच्च न्यायालय में सशक्त पैरवी के लिये एआईबीएफ ने आभार जताया, ब्राह्मणों के हितार्थ राष्ट्रीय आयोग का गठन हो

सर्वोच्च न्यायालय में सशक्त पैरवी के लिये एआईबीएफ ने आभार जताया, ब्राह्मणों के हितार्थ राष्ट्रीय आयोग का गठन हो

प्रेषित समय :17:30:43 PM / Thu, Nov 24th, 2022

जयपुर.ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन ने आर्थिक आधार पर आरक्षण के मामले में सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के बाद इस प्रकरण में सामान्य वर्ग के प्रतिनिधियों के हितार्थ केन्द्र सरकार द्वारा सशक्त पैरवी करने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केन्द्र सरकार प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया है. फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रदीप ज्योति व महामंत्री पंडित पदमप्रकाश शर्मा ने कहा कि देश में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को शिक्षा व रोजगार सहित विभिन्न क्षेत्रों में राहत देने व उन्हें आगे बढ़ने के अवसर देना प्राकृतिक न्याय के अनुरूप है और सरकार ने यह व्यवस्था कर जो कदम उठाया है वह सराहनीय है.  अध्यक्ष डॉ. ज्योति व महामंत्री पंडित शर्मा ने कहा कि ब्राह्मण समाज ने सदैव सभी के कल्याण व प्रगति की कामना की हैं और सामूहिक प्रगति के साथ सहयोग, सौहार्द व समन्वय का पक्षधर रहा हैं. उन्होंने सभी क्षेत्रों में आर्थिक आरक्षण व्यवस्था के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर देते हुए कहा कि हर वर्ग के पात्र व जरूरतमंद को मदद मिलना आवश्यक हैं ताकि उसे प्रगति के पथ पर अग्रसर करने का अवसर मिलें.  

अध्यक्ष डॉ. ज्योति एवं प्रमुख महामंत्री पंडित शर्मा ने कहा कि सरकार राष्ट्रीय ब्राह्मण आयोग का गठन कर ब्राह्मणों की आर्थिक, सामाजिक और पिछड़ेपन की स्थितियों का आकलन करवा कर समाजजनों की प्रगति व राहत देने योजनाबद्ध कार्य करें ताकि समाज के पिछड़े लोगों को राहत मिल सकें. डॉ. ज्योति व पण्डित शर्मा ने हाल ही हरिद्वार में सम्पन्न राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लिये गये प्रस्तावो की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार आरक्षण व्यवस्था को लेकर समीक्षा करें तथा सभी वर्गों के आर्थिक रूप से कमजोर, जरूरतमंद व पात्र लोगों को आरक्षण का लाभ देकर शिक्षा, रोजगार आदि क्षेत्रों में राहत देने ताकि उन्हे भी प्रगति के समान अवसर मिल सकें.

उन्होंने कहा कि सरकार देवालयों का प्रबंधन सरकार के नियंत्रण से मुक्त कर हिन्दू समाज प्रतिनिधि को देवालयो में कार्य हेतु नियुक्त करें ताकि धार्मिक मान्यताओं, व्यवस्थाओं के अनुरूप कार्य हो सकें. उन्होंने कहा कि संस्कृत शिक्षा व वेदों के ज्ञान को शिक्षा में प्राथमिक स्तर से जोड़ा जाये ताकि भावी पीढ़ी हमारे समृद्ध परम्परा से अवगत हो सकें. उन्होंने सर्वधर्म सद्भाव व्यवस्थाओ की स्थापना करने एवं भ्रष्टाचार मुक्त भारत को साकार करने की दिशा में ठोस पहल की जायें.  डॉ. ज्योति व पंडित शर्मा ने कहा कि सभी धर्म व जाति के लोगों को समान अधिकार व अवसर मिले इस बाबत पूर्व में बनाए गए ऐसे कानूनों की समीक्षा की जाए जिनके दुरुपयोग की शिकायत रही हैं.

डॉ. ज्योति व पंडित शर्मा ने कहा कि कई राज्यों में ब्राह्मण वेलफेयर कॉरपोरेशन का गठन हुआ हैं केंद्र सरकार केंद्र स्तर पर और राज्य सरकार राज्य स्तर पर वेलफेयर कारपोरेशन का गठन करें तथा केन्द्र राष्ट्रीय स्तर पर गठित आयोग को आवश्यक राशि जारी कर ब्राह्मण कल्याण की योजनाओं को प्रारंभ करे.

कोषाध्यक्ष एडवोकेट केशव राव कोन्डापल्ली एवं फेडरेशन के मीडिया प्रतिनिधि प्रदीप द्विवेदी ने कहा कि सभी प्रस्ताव व मांगपत्र सरकार को आवश्यक कार्य हेतु प्रेषित किये गये हें. सभी प्रस्तावों को देश के 29 राज्यों के समाज प्रतिनिधियों की और से समर्थन देकर पारित किया गया है. फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा, सलाहकार श्री भगवान शर्मा, के सी दवे, चन्द्रशेखर शर्मा, जयकृश्णदास शर्मा, उपाध्यक्ष एस डी शर्मा, एन मालिनी, शिवभगवान पारीक, गुप्तेश्वर पाण्डेय, शेखर शुक्ला आदि पदाधिकारियों ने भी केंद्र सरकार से समाज जनों के हितार्थ ठोस पहल का आग्रह किया हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Adani Group ने जयपुर एयरपोर्ट पर आवासीय कॉलोनी बनाने के नाम पर कर दिया ये कांड, ट्री मैन ने दी चेतावनी

Rajsthan News: प्रदेश की सबसे बड़ी जयपुर में सेशन कोर्ट की जेल में खोद डाली 5 गहरी सुरंग, मचा हड़कम्प

चांदी के कड़े के लिए जयपुर में 108 साल महिला के दोनों पैर काटे, बाथरूम में घंटों तड़पती रही वृद्धा

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2023 में साहित्य के दिखेंगे बहुरंग

रेलवे एम्पलाइज को-आपरेटिव बैंक जयपुर रेल कर्मचारियों को लोन की ब्याज दर घटाई

Leave a Reply