रेलवे को परिचालन संबंधी दिक्‍कतों के चलते आज कैंसिल हुईं 167 ट्रेनें

रेलवे को परिचालन संबंधी दिक्‍कतों के चलते आज कैंसिल हुईं 167 ट्रेनें

प्रेषित समय :10:23:18 AM / Fri, Nov 25th, 2022

नई दिल्‍ली. आज शुक्रवार 25 नंवबर को भी भारतीय रेलवे ने 167 ट्रेनों को रद्द किया है. इसके अलावा रेलवे ने कई गाड़ियों का रूट भी डायवर्ट किया है. रेलवे अपनी कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट को अपडेट करता रहता है. इसलिए कैंसिल रेलगाड़ियों की संख्‍या में वृद्धि या कमी हो सकती है. इसलिए असुविधा से बचने के लिए आपको भी  घर से रेलवे स्‍टेशन जाने से पहले अपनी ट्रेन का स्‍टेटस जरूर चेक कर लेना चाहिए.

रेलवे को खराब मौसम, रेल पटरियों की मरम्‍मत और अन्‍य परिचालन संबंधी कारणों के चलते ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. आज भारतीय रेलवे ने 133  ट्रेनों को पूर्णत: रद्द कर दिया है. 34 ट्रेनें आज आंशिक रूप से रद्द हुई हैं. इसके अलावा 22 ट्रेनों को आज रिशैड्यूल भी रेलवे ने किया है. 34 ट्रेनों को आज रेलवे को रास्‍ता बदलकर चलाना पड़ रहा है. जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है, उनमें पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस  ट्रेनें शामिल हैं.

भारतीय रेलवे की ज्‍यादातर सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं. इससे यात्रियों को बहुत सुविधा हुई है. भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशैड्यूल और डायवर्टिड ट्रेनों की जानकारी दी जाती है. ट्रेन का स्‍टेटस आप घर बैठे चेक कर सकते हैं. ट्रेन का स्‍टेटस जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाना होगा.

ट्रेन टिकट बुकिंग सिस्‍टम में हुआ बदलाव
यात्री अब यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से 20 किमी तक की अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं. ऐसा हुआ है रेलवे के यूटीएस सिस्‍टम में बदलाव करने से. पहले यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से केवल 5 किमी तक जनरल टिकट बुक कर सकते थे. सब अर्बन एरिया में अब भी दूरी को बढ़ाया गया है. पहले जहां 2 किलोमीटर तक की दूरी के लिए टिकट बुक किया जा सकता है,  वहीं अब 5 किमी तक की यात्रा के लिए यात्री जनरल टिकट बुक कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply