ठंड के दिनों में बॉडी को कैसे करें डिटॉक्स, मोटापे की समस्या होगी हल

ठंड के दिनों में बॉडी को कैसे करें डिटॉक्स, मोटापे की समस्या होगी हल

प्रेषित समय :11:39:11 AM / Fri, Nov 25th, 2022

सर्दियों के दिनों में हम ज्यादातर तला हुआ और गर्म खाना पसंद करते हैं. इनमें पराठे, तली हुई भाजी शामिल हैं। लेकिन इन चीजों के सेवन से मोटापे की समस्या बढ़ने लगती है। ऐसे में लोगों को सीने में जलन, गैस और कब्ज की शिकायत हो जाती है। इसलिए अपने शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। 

जब शरीर डिटॉक्स होता है तो आपके शरीर से खराब और जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। लेकिन शरीर को डिटॉक्स करने के लिए क्या इस्तेमाल किया जाना चाहिए यह कई लोगों के मन में एक सवाल है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ठंड के दिनों में शरीर को डिटॉक्स रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

सलाद
तली-भुनी चीजों और मिठाइयों के सेवन के बाद शरीर को डिटॉक्सिफाई करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में सलाद को शामिल कर सकते हैं। सलाद में आप फल, खीरा, मूली और ब्रोकली का इस्तेमाल कर सकते हैं। सलाद का सेवन करने से आपके शरीर में अम्ल और लवण का पीएच स्तर संतुलित रहता है।

हरी सब्जियां
ठंड के दिनों में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, यह शरीर को डिटॉक्सिफाइड रहने में मदद करती है। इसके अलावा आप हरी सब्जियों को भाप में पकाकर भी खा सकते हैं। आप ब्रोकली, पालक, मशरूम, बीन्स को उबालकर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इन सब्जियों का सेवन शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

बहुत सा पानी पिएं
अपने शरीर को डिटॉक्स करने के सबसे सरल और आसान तरीकों में से एक है खूब सारा पानी पीना। पानी पीने से किडनी के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको दिन में 10 गिलास पानी पीने की जरूरत है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply