यूरिक एसिड मरीजों के लिए अंडे का सेवन करना सही है या नहीं? यहां जानें

यूरिक एसिड मरीजों के लिए अंडे का सेवन करना सही है या नहीं? यहां जानें

प्रेषित समय :10:19:20 AM / Sat, Nov 26th, 2022

यूरिक एसिड से शरीर में बढ़ने से कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे किडनी प्रॉब्लम्स, गठिया आदि. यूरिक एसिड वो केमिकल है, जो प्यूरीन के ब्रेकडाउन से बनता है. प्यूरीन को हमारा शरीर बनाता है लेकिन, यह कई खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है. अधिक प्यूरीन वाले फूड्स खाने से यूरिक एसिड की मात्रा तेजी से शरीर में बढ़ जाती है और इससे सूजन जैसी समस्या होने लगती है. जिन लोगों को हाई यूरिक एसिड लेवल की समस्या है, उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए. हाय प्यूरींस युक्त खाद्य पदार्थों में मीट, चीज आदि शामिल है. अब सवाल यह है कि क्या ऐसे में अंडे का सेवन किया जा सकता है या नहीं? आइए जानें एग्स और यूरिक एसिड लेवल के बारे में.

हेल्थलाइनके अनुसार यूरिक एसिड पेशेंट के लिए एग का सेवन करना सुरक्षित माना गया है. एग प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत ,है लेकिन इसमें प्यूरिन कम होता है. हालांकि, अंडे में विटामिन बी 12, विटामिन डी, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन, यूरिन एसिड पेशेंट्स को इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. एग सेहत के लिए फायदेमंद है.

इन्हें खाने से हमें जल्दी भूख नहीं लगती और अधिक एनर्जी भी मिलती है. इसके साथ ही अंडे के येलो पार्ट में अधिक आयरन होता है जो कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है. अगर आप यूरिक एसिड के पेशेंट्स हैं, तो आप भी इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन, कम मात्रा में ही इसे अपने आहार में शामिल करें.

यूरिक एसिड पेशेंट्स को हाय प्रोटीन डायट लेने से बचना चाहिए. क्योंकि, इससे यूरिक एसिड बढ़ता है. ऐसे में सेब, खट्टे फल, ग्रीन टी आदि का सेवन करना इस समस्या में फायदेमंद है. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को भी आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. जबकि अधिक चीनी युक्त, चीज, मटर, राजमा, मीट आदि का सेवन करने से बचना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply