अर्जेंटीना ने मेक्सिको से मुकाबला 2-0 से जीता, लियोनल मेसी बने प्लेयर ऑफ द मैच

अर्जेंटीना ने मेक्सिको से मुकाबला 2-0 से जीता, लियोनल मेसी बने प्लेयर ऑफ द मैच

प्रेषित समय :08:42:34 AM / Sun, Nov 27th, 2022

दोहा. ग्रुप सी में अर्जेंटीना का मुकाबला मेक्सिको से था. पहले मैच में साउदी अरब से मिली सनसनीखेज हार के बाद अर्जेंटीना के लिए ये मुकाबला करो या मरो वाला था. अर्जेंटीना को हर हाल में जीत चाहिए थी और ऐसे मेसी ने अपनी भूमिका बखूबी अदा की.

अर्जेंटीना ने ना सिर्फ मेक्सिको को हराया बल्कि उसकी इस जीत में मेसी ने माराडोना वाला मुकाम भी छूआ. मतलब उन्होंने उस कीर्तिमान की बराबरी कर ली, जो अब तक फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में अर्जेंटीना के लिए माराडोना के नाम थे. मेसी ने पहले तो मेक्सिको के खिलाफ मैदान पर उतरकर अर्जेंटीना के लिए 21 वर्ल्ड कप मैच खेलने के मराडोना के रिकॉर्ड की बराबरी की. इसके बाद उन्होंने इसी मैच में अपना 8वां वर्ल्ड कप गोल भी दागा. अर्जेंटीना के लिए इससे पहले 8 वर्ल्ड कप गोल डिएगो माराडोना ने दागे थे. वहीं सबसे ज्यादा 10 वर्ल्ड कप गोल का अर्जेंटिनियन रिकॉर्ड गैब्रियल बतिस्तुता के नाम है.

मेक्सिको के खिलाफ मेसी के बूट से गोल मैच के दूसरे हाफ में आया. मैच का पहला हाफ तो अर्जेंटीना और मेक्सिको के बीच गोलरहित रहा. लेकिन दूसरे हाफ के 64वें मिनट में मेसी ने लंबी दूरी से एक दनदनाता हुआ गोल किया और अर्जेंटीना की बढ़त 1-0 हो गई. ये साल 2022 में अर्जेंटीना के लिए किया मेसी का 13वां गोल रहा. मेसी का जादू सिर चढ़कर बोलने लगा था. इस जादू ने अपना असर मैच के 87वें मिनट में फिर से दिखाया. इस गोल मेसी ने खुद नहीं दागा बल्कि ऐसा मौका बनाया जिससे उनके साथी एन्जो फर्नांडेज का काम आसान हो गया और वो गोल दागने में कामयाब हो गए. ये वर्ल्ड कप में इस खिलाड़ी का पहला गोल रहा.

साल 2006 में खेले फीफा वर्ल्ड कप के बाद ये पहला ऐसा मौका है जब मेसी ने वर्ल्ड कप के एक ही मैच में गोल और असिस्ट दोनों किए हों. 2006 वर्ल्ड कप में वो ऐसा करने वाले सबसे युवा फुटबॉलर बने थे. वहीं फीफा वर्ल्ड कप 2022 में वो ऐसा चमत्कार करने वाले सबसे ज्यादा उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं. अर्जेंटीना ने मेक्सिको से मुकाबला 2-0 से जीता. मेसी को इस जीत के लिए प्लेयर ऑफ द मैच मिला. लेकिन, मेसी अच्छे से जानते हैं कि काम अभी पूरा नहीं हुआ है. उन्होंने सोशल मीडिया पर मेक्सिको को हराने के बाद लिखा, ” हमें आज जीतना था और हम सफल रहे. लेकिन आने वाले बुधवार को एक और फाइनल है. जीतने के लिए हमें फिर से साथ मिलकर लड़ना होगा.”

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply