आज का दिन: सोमवार, 28 नवंबर 2022, स्कन्द षष्ठी देती है...सुख-संतान-सफलता!

आज का दिन: सोमवार, 28 नवंबर 2022, स्कन्द षष्ठी देती है...सुख-संतान-सफलता!

प्रेषित समय :19:47:00 PM / Sun, Nov 27th, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  

* दक्षिण भारत में स्कन्द सुप्रसिद्ध देवता हैं, जिनकी पूजा से संपन्नता प्राप्त होती है. 
* स्कन्द देव, भगवान भोलेनाथ और देवी पार्वती के पुत्र और भगवान श्रीगणेश के भाई हैं. 
* दक्षिण भारत में भगवान स्कन्द को मुरुगन, कार्तिकेय, सुब्रह्मण्य आदि स्वरूपों में जाना जाता है.
* षष्ठी तिथि भगवान स्कन्द को समर्पित है. 
* सूरसम्हाराम के बाद आने वाली अगली स्कन्द षष्ठी को सुब्रहमन्य षष्ठी पुकारते हैं. 
* दक्षिण भारत में पलनी मुरुगन मन्दिर, स्वामीमलई मुरुगन मन्दिर, तिरुत्तनी मुरुगन मन्दिर, पज्हमुदिचोर्लाई मुरुगन मन्दिर, श्री सुब्रह्मण्य स्वामी देवस्थानम, तिरुप्परनकुंद्रम मुरुगन मन्दिर, मरुदमलै मुरुगन मन्दिर आदि प्रमुख एवं प्राचीन कार्तिकेय के मंदिर हैं.
* भगवान कार्तिकेय की पूजा स्कन्द षष्ठी के दिन की जाती है. कार्तिकेय के पूजन से रोग-दोष, दुःख-दारिद्र का निवारण होता है. 
* धर्मग्रंथों के अनुसार नारद-नारायण संवाद के दौरान संतान प्राप्ति और संतान की पीड़ाओं का शमन करने के लिए इस व्रत का विधान बताया गया है. 
* धर्मग्रंथों के अनुसार भगवान शिव के तेज से उत्पन्न बालक स्कन्द की छह कृतिकाओं ने स्तनपान करा कर रक्षा की थी. इनके छह मुख हैं और उन्हें कार्तिकेय नाम से पुकारा जाने लगा. 
* भोलेनाथ और माता पार्वती के पुत्र कार्तिकेय की पूजा मुख्यत: दक्षिण भारत, खासतौर पर तमिलनाडु में होती है. भगवान कार्तिकेय के प्रमुख मंदिर तमिलनाडु में ही हैं. 
* धर्मधारणा है कि... स्कंद षष्ठी की उपासना से च्यवन ऋषि को आंखों की ज्योति प्राप्त हुई... स्कंद षष्ठी के पाठ से प्रियव्रत का मृत शिशु जीवित हो गया. 

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज का दिन आपके लिए लाभदायी रहेगा. आर्थिक, सामाजिक और पारिवारिक क्षेत्र में भी लाभ होने की संभावना है. आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है. आज रचनात्मक ऊर्जा से भरा महसूस करेंगे. आप कुछ नया करने पर ध्यान लगाएं. आप अपने नये काम में किसी करीबी जानकार की मदद ले सकते हैं, आपको फायदा जरूर होगा. आप जिस काम को काफी दिनों से टाल रहे हैं, उस अधूरे काम को आज पूरा करने के लिये भी दिन ठीक है.

वृष राशि:- आज स्वभाव में उग्रता और वाणी में संयम रखें. शारीरिक शिथिलता और मानसिक चिंता से आपका मन व्यग्र रहेगा. छात्र आज जिस भी काम को पूरे मन से करेंगे, सफलता जरूर मिलेगी. विवाहित आज पार्टनर की उपलब्धियों से बेहद खुश होंगे. पार्टनर की वजह से समाज और रिश्तेदारों में उनका भी मान बढ़ेगा. पार्टनर की उपल्बधियों को सेलिब्रेट करने के लिये आज आप घर में पार्टी का आयोजन कर सकते हैं.

मिथुन राशि:- आज आपको व्यापार-सम्बंधित कार्यों में लाभ होगा. उगाही, प्रवास, आय आदि के लिए अच्छा दिन है. सरकार तथा मित्रों, सम्बंधियो से लाभ होगा. उनसे भेंट-उपहार मिलने से आनंद होगा. लेकर थोड़ा चिंतित हो सकते हैं. डाक्टर की सलाह अवश्य लें. शाम होने तक सेहत में सुधार होगा. आज आप पक्षियों को दाना खिलाएं. समस्याएं दूर होंगी. आपके काम आसानी से पूरे होने लगेंगे.

कर्क राशि:- आज का दिन ईश्वरभक्ति और आध्यात्मिक प्रवृत्तियों में बिताने की सलाह देते हैं. आज के दिन आपको थोडी बहुत प्रतिकूलताओं का सामना करना पडे़गा. आज कारोबार में स्थिति अच्छी रहेगी. आज आप बेहतर मुनाफा ले पाएंगे. आपकी आर्थिक स्थिति पहले बेहतर होगी. आज सामाजिक कार्यों में बड़ा योगदान देंगे. इससे मान-सम्मान में वृद्धि होगी. राजकीय सहयोग से काम आसान होंगे.

सिंह राशि:- आप का आज का दिन मिश्र फलदायी है. शारीरिकरूप से आपको अस्वस्थता का अनुभव होगा. फिर भी आप मानसिकरूप से स्वस्थ रहेंगे. शरीर में स्फूर्ति कम रहने के कारण कार्य करने का उत्साह कम रहेगा. आज का दिन फेवरेबल रहने वाला है. आज आप जो भी करेंगे, उसमें नयापन दिखाई देगा . आज लोग आपको विश्वास भरी निगाहों से देखेंगे. आपके निरंतर किये जा रहे कामों की प्रशंसा करेंगे. 

कन्या राशि:- आप व्यवस्थितरूप से आर्थिक योजना बना सकेंगे. आज कोई सृजनात्मक प्रवृत्ति हो सकती है. आपकी सृजनात्मक शक्ति आज श्रेष्ठ रहेगी. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ अनुभव करेंगे. आज का दिन आपके लिये ठीक रहने वाला है. आज कोई व्यक्ति आपके करियर को नई दिशा देने में मददगार साबित होगा. माता-पिता के आर्शीवाद का फल आज आपको मिलता नजर आएगा. आज आपके अच्छे काम के लिये सम्मान मिलेगा. 

तुला राशि:- आज परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा. वाक्माधुर्य से आप अपना निर्धारित कार्य कर सकेंगे. आरोग्य अच्छा रहेगा. बौद्धिक चर्चा में न उतरने की गणेशजी सलाह देते हैं. भोजन में मिष्टान्न मिल सकता है. आज आपके अंदर नई उर्जा का संचार होगा. आज आप अपनी बुद्धि और कौशल से बड़ी से बड़ी समस्या का हल निकाल लेंगे. आज आपके विरोधी भी दोस्ती का हाथ बढ़ाएंगे. 

वृश्चिक राशि:- आज का दिन सुख-शांतिपूर्वक बीतेगा. अपने सहोदर के साथ सम्बंधों में निकटता का अनुभव आप करेंगे, उनका साथ भी आपको मिलेगा. आज किस्मत आपका पूरा साथ देगी. ऑफिस में आज आपकी परफॉरमेंस बहुत अच्छी रहेगी. सीनियर्स आपके काम को देखकर खुश हो जायेंगे. आज आपकी पदोन्नति पर मुहर भी लग जायेगी. छात्र आज किसी नये कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं. 

धनु राशि:- आज स्फूर्ति और आनंद का आज अभाव रहेगा. आज परिवार में किसी से चल रहा मन-मुटाव खत्म हो जायेगा. आज आप दूसरों से बात करते वक्त संतुलित विचार रखें. किसी के बारे में चर्चा करना आपको हानि पहुंचा सकता है. संतान पक्ष की सफलता आज आपकी खुशियों को दोगुना कर देगी. स्वास्थ्य आज पहले से बेहतर रहेगा. अच्छी सेहत के लिये आपको दिनचर्या में थोड़ा बदलाव लाने की जरूरत है. आपको फायदा होगा. 

मकर राशि:- आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है. कारोबार में धनलाभ का योग बन रहा है. आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा. आज आपके कामों को असफल करने के शत्रु पक्ष के प्रयास असफल रहेंगे. आप आसानी से अपने काम पूरे कर लेंगे. इस राशि के लोग आज किसी नये बिजनेस में निवेश करेंगे तो लाभ अवश्य होगा. किसी भी प्रकार के वाद-विवाद या बौद्धिक चर्चा से दूर रहिएगा. आज आपका दिन अनुकूल रहेगा. 

कुम्भ राशि:- आपका आज का दिन आनंदपूर्वक बीतेगा. मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे. आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा. आज आपके सीधेपन का दूसरे फायदा उठा सकते हैं. आज ऑफिस में काम का बोझ बढ़ सकता है. सीनियर्स का दबाव रहेगा. आप शाम को घर पर देर से पहुंच सकते हैं. आप ऑफिस में भले काम कम कर पाएं लेकिन गुणवत्ता बनाये रखें. आज हनुमान जी को लड्डू का भोग लगाएं. 

मीन राशि:- आज आप सामाजिक तथा सार्वजनिक क्षेत्र में प्रशंसा के पात्र बनेंगे. धन लाभ का योग हैं. ऑफिस में आज आपके काम से बॉस खुश रहेंगे. आपकी काबलियत और ईमानदारी को देखते हुए कोई नया काम या जवाबदारी दी जा सकती है. लवमेट के लिये आज का दिन काफी अच्छा है. पारिवारिक जीवन में सुख और संतोष का अनुभव होगा. आज आपका आकर्षक व्यक्तित्व सभी को आकर्षित करेगा. 

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सदुपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

-- सोमवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- अमृत                          पहला- चर
दूसरा- काल                         दूसरा- रोग
तीसरा- शुभ                       तीसरा- काल
चौथा- रोग                           चौथा- लाभ
पांचवां- उद्वेग                          पांचवां- उद्वेग
छठा- चर                            छठा- शुभ
सातवां- लाभ                        सातवां- अमृत
आठवां- अमृत                         आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

 पंचांग

सोमवार, 28 नवंबर 2022
विवाह पञ्चमी
सुब्रहमन्य षष्ठी
स्कन्द षष्ठी
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते13
मास मार्गशीर्ष
दिन काल10:30:21
तिथि पंचमी - 13:37:09 तक
नक्षत्र उत्तराषाढ़ा - 10:29:21 तक
करण बालव - 13:37:09 तक, कौलव - 24:18:58 तक
पक्ष शुक्ल
योग वृद्धि - 18:03:45 तक
सूर्योदय06:53:38
सूर्यास्त17:23:59
चन्द्र राशि मकर
चन्द्रोदय 11:22:59
चन्द्रास्त 21:56:59
ऋतु हेमंत
चन्द्र वास दक्षिण
राहु वास उत्तर-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिन: सोमवार, 28 नवंबर 2022, स्कन्द षष्ठी देती है...सुख-संतान-सफलता!

आज का दिन: शनिवार, 27 नवंबर 2022, विघ्नों से मुक्ति चाहो तो विनायक को मनाओ...

आज का दिन: शनिवार, 2022, हनुमानजी के भक्तों को कभी परेशान नहीं करते हैं- शनिदेव!

Leave a Reply