पीटी उषा भारतीय ओलंपिक संघ की निर्विरोध चुनी गईं अध्यक्ष, इकलौती दावेदार थी

पीटी उषा भारतीय ओलंपिक संघ की निर्विरोध चुनी गईं अध्यक्ष, इकलौती दावेदार थी

प्रेषित समय :17:55:32 PM / Mon, Nov 28th, 2022

नई दिल्ली. जानी मानी एथलीट और राज्यसभा की मनोनीत सांसद पीटी उषा को भारतीय ओलंपिक संघ का अध्यक्ष बनाया गया है. इस पद की वो इकलौती दावेदार थीं, ऐसे में उनका अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा था. चुनाव 10 दिसंबर को होने थे, लेकिन विपक्ष में कोई और उम्मीदवार नहीं होने की वजह से उन्हें आईओए की पहली महिला अध्यक्ष चुन लिया गया है. एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता 58 साल की उषा 1984 के ओलंपिक 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में चौथे स्थान पर रहीं थी. इसी वर्ष जुलाई में पीटी उषा को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया था.

उन्होंने रविवार को शीर्ष पद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. उनके साथ उनकी टीम के 14 अन्य लोगों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया. आईओए चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा रविवार को समाप्त हो गयी. आईओए के चुनाव अधिकारी उमेश सिन्हा को शुक्रवार और शनिवार को कोई नामांकन नहीं मिला लेकिन रविवार को विभिन्न पदों के लिए 24 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये.

आईओए में एक अध्यक्ष, एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष (एक पुरुष और एक महिला), एक कोषाध्यक्ष, दो संयुक्त सचिव (एक पुरुष और एक महिला), छह अन्य कार्यकारी परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए होंगे. जिनमें से दो (एक पुरुष और एक महिला) निर्वाचित 'एसओएम से होंगे. कार्यकारी परिषद के दो सदस्य (एक पुरुष और एक महिला) एथलीट आयोग के प्रतिनिधि होंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लाट साहब के ठाठ: जेल में बंद दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन का नया वीडियो आया सामने, भाजपा ने कसा तंज

दिल्ली: कोर्ट ने खारिज की विशेष भोजन दिये जाने की मांग वाली मंत्री सत्येंद्र जैन की याचिका

MCD Election: भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र, दिल्लीवासियों के लिए की 12 घोषणाएं

दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश: बिना अनुमति कोई उपयोग नहीं कर पाएगा अमिताभ बच्चन की फोटो और आवाज

दिल्ली की जामा मस्जिद प्रबंधन ने जारी किया नोटिस, लड़कियों की एंट्री बैन की, नहीं मिलेगा अकेले प्रवेश

Leave a Reply