Gmail पर Block कर सकते हैं किसी का भी Email ID, काफी आसान है तरीका

Gmail पर Block कर सकते हैं किसी का भी Email ID, काफी आसान है तरीका

प्रेषित समय :10:27:56 AM / Wed, Nov 30th, 2022

जीमेल एक पॉपुलर ईमेल प्लैटफॉर्म है. खासतौर से एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए जीमेल एक ऐसी ऐप है, जिसके बिना वह फोन नहीं चला सकते हैं. किसी भी ऐप को चलाने के लिए एंड्रॉयड फोन पर जीमेल होना ज़रूरी है. लेकिन कई बार हमारी ईमेल आईडी इतनी ज़्यादा जगह शेयर हो जाती है कि फालतू ईमेल की संख्या बहुत बढ़ जाती है. फालतू ईमेल के चलते कई बार ये डर रहता है कि कहीं कोई ज़रूरी ईमेल न छूट जाए.

अगर आपके पास ऐसे ईमेल आ रहे हैं, जिन्हें आप अपने Gmail इनबॉक्स में नहीं देखना चाहते, तो आप भेजने वाले को ब्लॉक कर सकते हैं या उसका सब्सक्रिप्शन छोड़ सकते हैं या फिर Gmail को मैसेज की रिपोर्ट कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप जीमेल पर किसी ईमेल एड्रेस को ब्लॉक कर सकते हैं…

1)अपने कंप्यूटर पर, Gmail खोलें.
2)मैसेज खोलें.
3)ऊपर दाईं ओर, ‘More’ पर क्लिक करें.
4) ब्लॉक करें (भेजने वाला व्यक्त्ति) पर क्लिक करें.
5) अगर आपने किसी को गलती से ब्लॉक कर दिया है, तो आप इन्हीं स्टेप का इस्तेमाल करके उसे अनब्लॉक भी कर सकते हैं.

Block करने पर क्या होगा?
अगर आप किसी ईमेल आईडी को Gmail में ब्लॉक कर देते हैं, तो आपको अपने इनबॉक्स में उस ईमेल पते से कोई ईमेल प्राप्त नहीं होंगे. जब आप किसी सेंडर को ब्लॉक करते हैं, तो भविष्य में उसके द्वारा भेजे जाने वाले सभी मैसेज आपके स्पैम फोल्डर में चले जाएंगे और उन्हें पता भी नहीं चलेगा.

गूगल ने अपने सपोर्ट पेज पर बताया है कि अगर कोई व्यक्ति Gmail का इस्तेमाल आपको परेशान करने, धमकाने या डराने के लिए करता है, तो वह Gmail की प्रोग्राम पॉलिसी का उल्लंघन कर रहा है. अगर आपको लगता है कि आपको खतरा है, तो तुरंत अपने स्थानीय प्राधिकारियों से संपर्क करें और पूछें कि क्या आपकी स्थिति पर कोई साइबर उत्पीड़न कानून लागू होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply