अजमेर की यात्रा में इन जगहों को करें शामिल, यादगार होगा सफर

अजमेर की यात्रा में इन जगहों को करें शामिल, यादगार होगा सफर

प्रेषित समय :11:43:04 AM / Wed, Nov 30th, 2022

राजस्थान में स्थित अजमेर शहर भी पर्यटकों में काफी मशहूर है. ऐसे में अगर आपका भी अजमेर घूमने का इरादा है तो कुछ जगहों को देखे बिना वापस आना आपकी ट्रिप के लिए बेवजह साबित होगा. राजस्थान के खूबसूरत शहरों में एक नाम अजमेर का भी शामिल है. एतिहासिक इमारतों से लेकर खूबसूरत प्राकृतिक नजारों और धार्मिक प्रेमियों के लिए अजमेर की सैर बेस्ट हो सकती है. वहीं, अजमेर घूमने के दौरान कुछ शानदार जगहों को शामिल करके आप अपनी ट्रिप को खास बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं अजमेर में घूमने की कुछ फेमस जगहों के बारे में.

अजमेर शरीफ दरगाह
अजमेर में स्थित अजमेर शरीफ दरगाह देश-विदेश में काफी मशहूर है. गरीब नवाज ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की ये दरगाह देश के पवित्र स्थलों में गिनी जाती है. वहीं, दरगाह शरीफ में आप निजाम गेट, औलिया मस्जिद, दरगाह श्राइन, बुलंद दरवाजा, जामा मस्जिद और महफिलखाना का भी दीदार कर सकते हैं.

जगतपिता ब्रह्मा मंदिर
राजस्थान के अजमेर में स्थित जगतपिता ब्रह्मा मंदिर भगवान ब्रह्मा को समर्पित देश के चुनिंदा मंदिरों में से एक है. पुष्कर सरोवर झील के किनारे 52 घाटों से युक्त इस मंदिर को पुष्कर का प्रमुख तीर्थ स्थल माना जाता है. दरगाह और मंदिर के अलावा अजमेर का गुरुद्वारा सिंह सभा भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र माना जाता है. मान्यता है कि सिक्ख गुरु नानक देव ने 1509 में पुष्कर सरोवर में डुबकी लगाकर इसी जगह पर विश्राम किया था.

एतिहासिक इमारतें
धार्मिल स्थलों के साथ-साथ अजमेर अपनी सदियों पुरानी एतिहासिक इमारतों के लिए विश्व विख्यात है. ऐसे में अजमेर की सैर के दौरान आप तारगढ़ का किला, अढ़ाई दिन का मकबरा, अकबर महल म्यूजियम और सोनीजी की नसियांम यानी लाल मंदिर का भी दीदार कर सकते हैं.

अजमेर की झील
वैसे तो राजस्थान में उदयपुर को झीलों का शहर कहा जाता है मगर अजमेर की झीलें भी कुछ कम खूबसूरत नहीं हैं. राजस्थान की झीलों की फेहरिस्त में अजमेर की फॉय सागर झील और आना सागर झील का नाम काफी मशहूर है. अजमेर की सैर करते समय झील किनारे बैठकर सनसेट और चहचहाते पक्षियों का नजारा आपके लिए अद्भुत अनुभव साबित हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply