आज का दिन: गुरुवार,1 दिसंबर 2022, अच्छे समय का सदुपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें!

आज का दिन: गुरुवार,1 दिसंबर 2022, अच्छे समय का सदुपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें!

प्रेषित समय :19:26:17 PM / Wed, Nov 30th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* प्रतिदिन के राशिफल को लेकर कई व्यक्ति असमंजस में रहते हैं. कुछ लोग ऊपरी तौर पर विसंगतियां देखने के बाद या तो इससे छुटकारा पा लेते हैं या फिर उलझन में रहते हैं. आइए, देखते हैं कि प्रतिदिन भविष्य कैसे प्रभावी होता है?
* किसी भी दिन का भविष्य ग्रहों के गोचर पर निर्भर है.
* शनि, गुरु, राहु, केतु जैसे ग्रह एक ही राशि में लंबे समय तक भ्रमण करते हैं इसलिए इनके आधार पर वार्षिक प्रभाव का आकलन होता है.
* सूर्य, बुध, शुक्र, मंगल जैसे ग्रह तकरीबन एक माह के आसपास एक राशि में भ्रमण करते हैं जिससे इनका मासिक प्रभाव देखा जाता है.
* दैनिक भविष्यफल आमतौर पर चन्द्रमा के गोचर के आधार पर होता है क्योंकि चन्द्रमा तकरीबन दो दिन तक एक ही राशि में भ्रमण करते हैं.
* ग्रहों के गोचर के आधार पर सार्वजनिक भविष्य देखा जरूर जाता है, लेकिन इसकी तीव्रता... हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है जो व्यक्ति विशेष की जन्म पत्रिका में उपस्थित कारक/अकारक ग्रहों के प्रभाव, दशा/महादशा, वर्षफल आदि पर निर्भर रहती है, यही वजह है कि... एक ही राशि के व्यक्तियों को राशिफल के सापेक्ष एक ही प्रकृति के अलग-अलग परिणाम प्राप्त होते हैं.
* इसके अलावा, हर व्यक्ति की चंद्र राशि, सूर्य राशि, नाम राशि, लग्नराशि आदि अलग-अलग होती हैं. इनमें से प्रभावी राशि का ही भविष्यफल व्यक्ति विशेष के लिए सही बैठता है.
* चन्द्रमा की गणना से राशिफल तकरीबन दो दिन तक एक जैसा होता है लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है, इसका कारण यह है कि जन्म नक्षत्र के सापेक्ष भी समय प्रभावित होता है. इसलिए अधिक सूक्ष्म भविष्यफल के लिए जन्म नक्षत्र के सापेक्ष तीन चक्रीय नक्षत्र फल पर ध्यान देना चाहिए.
* एक ही राशि के हर व्यक्ति की उस राशि में जन्म के सापेक्ष शून्यारंभ स्थिति अलग-अलग होती है, इसलिए परिणाम का प्रभाव अलग-अलग समय में प्राप्त होता है. समय में संशोधन से सही राशिफल प्राप्त किया जा सकता है!
* सार्वजनिक राशिफल महज भाग्य के प्रभाव को दर्शाता है, परिणाम का प्रतिशत जन्म कुंडली की प्रबलता और श्रेष्ठ कर्म की इच्छाशक्ति पर निर्भर होता है!
* इसलिए, अच्छे समय का सदुपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- समय की अनुकूलता का आभास होगा. परिवारजनों के सहयोग से कोई बड़ा काम हो सकता है. जमीन जायदाद से संबंधित मामले आज सुलझ सकते है. न्यायपक्ष मजबूत होगा.

वृष राशि:- दिन की शुरुआत में आलस के चलते कुछ न करने का मन होगा. जरूरी कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण करें. लेन-देन में सावधानी रखें. पुराने मित्रों से भेंट होगी. निवेश से लाभ संभव है.

मिथुन राशि:- कारखाने में नई मशीनरी के लगने से लाभ होगा. समय अपने पराये की पहचान करा देगा. जीवनसाथी के व्यवहार में परिवर्तन आयेगा. वाहन सुख संभव है. यात्रा हो सकती है.

कर्क राशि:- आप की चंचलता के चलते संबंध कमजोर होंगे. किसी भी कार्य को करने से पहले उसे समझें उसके प्रति समर्पित रहें, तो ही आप सफल होंगे. शेयर वायदा से जुड़े लोग आज सतर्कता से निवेश करें. न्यायपक्ष कमजोर रहेगा.

सिंह राशि:- समय रहते कार्यों को पूर्ण करें. लंबे समय स्वं भूमि संबंधी कार्य रुका हुआ है, उसके प्रति आप लापरवाही कर रहे है. समय रहते कार्यवाही करें. अन्यथा भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

कन्या राशि:- किसी भी कार्य को करने के लिए आत्मविश्वास होना चाहिये. हिम्मत से आगे बड़े सफलता मिलेगी. घरेलू खर्च बढ़ेंगे. पुराने मित्रों से मुलाक़ात हो सकती है. जल्दबाजी में गलत फैसले लेने से बचें.

तुला राशि:- कार्यों में रुकावट आ सकती है. कार्यस्थल पर बार-बार खराब हो रही मशीनरी के लिए आपने कार्य स्थल पर वास्तु अनुरूप परिवर्तन कराने से लाभ होगा विवाह प्रस्ताव आज आ सकते है.

वृश्चिक राशि:- मांगलिक कार्यों में खर्च होगा. विरोधी सक्रिय होंगे. कारोबार में विस्तार होगा. नए मित्र बनेंगे. धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी. रिश्तो में दरार आ सकती है.

धनु राशि:- पारिवारिक सोहार्द बना रहेगा. किसी रिश्तेदार की मदद से कार्य पूर्ण होंगे. व्यापार में परिवर्तन के योग है. ससुराल पक्ष से सुखद समाचार प्राप्त होंगे.

मकर राशि:- अपने प्रोफेशन से आप न खुश है, समय के साथ स्थिति आप के अनुकूल बनेगी. जीवनसाथी का व्यवहार मनोबल बढ़ाएगा. कर्ज लेने की स्थिति निर्मित हो सकती है.

कुम्भ राशि:- अपने सहकर्मियों से बातों में नर्मी लायें. विदेश में व्यापार स्थापित करने का विचार सफल होगा. नौकरी बदलने के योग बन रहे है. किसी की सिफारिश से काम बन सकता है.

मीन राशि:- हितकारी समय चल रहा है. सप्रयोजन यात्रा से लाभ होगा. महत्वपूर्ण अनुबंध आज हो सकते है. नेत्र रोग से पीड़ित रहेंगे. समय पर कार्य करना सीखें.
 * आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.
- गुरुवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- शुभ                               पहला- अमृत
दूसरा- रोग                             दूसरा- चर
तीसरा- उद्वेग                       तीसरा- रोग
चौथा- चर                             चौथा- काल
पांचवां- लाभ                      पांचवां- लाभ
छठा- अमृत                        छठा- उद्वेग
सातवां- काल                         सातवां- शुभ
आठवां- शुभ                         आठवां- अमृत
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 
- पंचांग-
गुरुवार, 1 दिसंबर 2022
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते16
मास मार्गशीर्ष
दिन काल 10:27:49
तिथि अष्टमी - 07:23:33 तक, नवमी - 30:17:12 तक
नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद - 29:44:27 तक
करण बव - 07:23:33 तक, बालव - 18:46:29 तक
पक्ष शुक्ल
योगहर्शण - 09:32:41 तक
सूर्योदय 06:55:59
सूर्यास्त 17:23:48
चन्द्र राशि कुम्भ - 23:48:45 तक
चन्द्रोदय 13:22:59
चन्द्रास्त 25:12:59
ऋतु हेमंत
अभिजित मुहूर्त 11:38 ए एम से 12:21 पी एम
अग्निवास पाताल - 07:21 ए एम तक , पृथ्वी
दिशा शूल दक्षिण
नक्षत्र शूल दक्षिण - 05:44 ए एम, दिसम्बर 02 तक
चन्द्र वास पश्चिम - 11:48 पी एम तक
उत्तर - 11:48 पी एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास दक्षिण

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केतु ग्रहः की महादशा में अन्य ग्रहों की अंतर दशा फल

राहु-केतु की वजह से उठापटक चल रही हो तो भांग मिश्रित जल और धतुरे से शिवलिंग की पूजा करें

राहु-केतु की ऐसी स्थिति को कभी ना करें नज़रंदाज़

केतु ग्रह का मनुष्य जीवन पर प्रभाव

राहु केतु राशि परिवर्तन, जानें किन मामलों में विशेष रूप से सावधानी रखनी चाहिए

Leave a Reply