Gujarat Chunav : गुजरात में पहले चरण की 89 सीटों पर वोटिंग जारी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Gujarat Chunav : गुजरात में पहले चरण की 89 सीटों पर वोटिंग जारी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

प्रेषित समय :08:42:59 AM / Thu, Dec 1st, 2022

नई दिल्ली: गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर आज यानी गुरुवार को पहले चरण में मतदान हो रहा है. इस चरण में कुल 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है. पहले चरण की वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग की ओर से पूरी तैयारी हो गई है. वोटिंग के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है. गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय के मुताबिक, गुजरात में 14,382 मतदान केंद्रों पर आज सुबह आठ बजे से वोटिंग शुरू हुई और शाम पांच बजे तक मतदान जारी रहेगा. दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी और 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे. आज 2 करोड़ से अधिक मतदाता 788 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के 19 जिलों की 89 सीटों पर वोटिंग हो रही है.

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से मतदान करने की अपील की. उन्होंने कहा कि आज गुजरात चुनाव का पहला चरण है. मैं आज मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं. गुजरात चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग से पहले अमित शाह ने अधिक मतदान की अपील की और कहा कि पिछले दो दशकों में गुजरात विकास और शांति का पर्याय बना है जिस पर हर भारतीय को गर्व है. लेकिन यह गुजरातवासियों द्वारा चुनी मजबूत सरकार के कारण संभव हो पाया. मैं प्रथम चरण के मतदाताओं से अपील करता हूं कि इस विकासयात्रा को जारी रखने के लिए अभूतपूर्व उत्साह और संख्या में मतदान करें.

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल और उनकी पत्नी ने गुजरात चुनाव के पहले चरण में नवसारी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद रिवाबा जडेजा ने कहा कि कोई दिक्कत नहीं है. एक ही परिवार में अलग-अलग विचारधारा के लोग हो सकते हैं. मुझे जामनगर के लोगों पर भरोसा है, हम समग्र विकास पर ध्यान देंगे और इस बार भी बीजेपी अच्छे अंतर से जीतेगी. वह जामनगर उत्तर से चुनाव लड़ रही हैं.

गुजरात में पहले चरण में 89 सीटों पर सुबह 8 बजे से वोटिंग होगी. चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.पहले चरण में कच्छ, मोरबी, राजकोट, जामनगर, द्वारका और पोरबंदर समेत सूरत जैसे बड़े जिलों में वोट डाले जाएंगे. इस चरण में केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला, पूर्व सीएम विजय रुपाणी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया मतदान करेंगे. सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि गुजरात आज लोकतंत्र का पर्व मना रहा है. चुनाव आयोग की ओर से मैं गुजरात के सभी 4.9 करोड़ मतदाताओं से आज और 5 दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव के दौरान मतदान करने की अपील करता हूं. गुजरात में 4 लाख से अधिक पीडब्ल्यूडी मतदाता और 9.8 लाख वरिष्ठ नागरिक मतदाता हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply