जैरी लॉसन की जयंती पर गूगल ने बनाया ख़ास गेम डूडल

जैरी लॉसन की जयंती पर गूगल ने बनाया ख़ास गेम डूडल

प्रेषित समय :10:43:45 AM / Thu, Dec 1st, 2022

आज का Google डूडल गेराल्ड "जेरी" लॉसन को समर्पित है, जिन्होंने विनिमेय गेम कार्ट्रिज के साथ पहला होम वीडियो गेमिंग सिस्टम विकसित करने वाली टीम का नेतृत्व किया. लॉसन का जन्म 1 दिसंबर, 1940 को ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में हुआ था. कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में अपना करियर शुरू करने के लिए उन्होंने न्यूयॉर्क के क्वींस कॉलेज और सिटी कॉलेज में पढ़ाई की. उस समय, क्षेत्र में शुरू होने वाली नई, लेटेस्ट तकनीकी कंपनियों और इसके आसपास के क्षेत्र को "सिलिकॉन वैली" के रूप में जाना जाने लगा. 

कैलिफ़ोर्निया पहुंचने पर, लॉसन इंजीनियरिंग सलाहकार के रूप में फेयरचाइल्ड सेमीकंडक्टर में शामिल हो गए. कुछ साल बाद, लॉसन को फेयरचाइल्ड के वीडियो गेम विभाग के इंजीनियरिंग और मार्केटिंग के निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया, जहां उन्होंने फेयरचाइल्ड चैनल एफ सिस्टम के विकास का नेतृत्व किया. यह पहला होम वीडियो गेम सिस्टम कंसोल था, जिसमें विनिमेय गेम कार्ट्रिज, एक 8-वे डिजिटल जॉयस्टिक और एक पॉज़ मेनू था. चैनल एफ ने भविष्य के गेमिंग सिस्टम जैसे अटारी, एसएनईएस, ड्रीमकास्ट और अन्य के लिए मार्ग प्रशस्त किया.

1980 में, उन्होंने फेयरचाइल्ड को छोड़ दिया और अपनी खुद की कंपनी, वीडियोसॉफ्ट शुरू की- जो कि ब्लैक-स्वामित्व वाली वीडियो गेम विकास कंपनियों में से एक है. कंपनी ने अटारी 2600 के लिए सॉफ्टवेयर बनाया, जिसने कार्ट्रिज लॉसन को लोकप्रिय बनाया जिसे उनकी टीम ने विकसित किया।हालांकि वे पांच साल बाद बंद हो गए, लॉसन ने खुद को उद्योग में अग्रणी के रूप में मजबूत किया और अपने पूरे करियर के दौरान कई इंजीनियरिंग और वीडियो गेम कंपनियों से परामर्श करना जारी रखा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply