आगे बढ़ने के लिए गलतियों से उबरना है जरूरी, इन तरीकों से दूर करें गिल्‍ट फीलिंग

आगे बढ़ने के लिए गलतियों से उबरना है जरूरी, इन तरीकों से दूर करें गिल्‍ट फीलिंग

प्रेषित समय :10:35:52 AM / Thu, Dec 1st, 2022

कई बार लोग इतना गिल्‍ट में जीने लगते  हैं या इसका असर इतना गहरा होता है कि वे चाहकर भी आगे नहीं बढ़ पाते और जीवनभर पर नकरात्‍मक भावनाओं के साथ जीना पड़ता है. मुश्किल तब आती है जब आप अपनी उन पिछली गलतियों के प्रभाव और अपने अंदर पनप चुके पछतावे से उबर नहीं पाते और इसकी वजह से आप आज की खुशियों का आनंद नहीं उठा पाते. यहां हम आपको बताते हैं कि आप सिंपल उपायों की मदद से किस तरह गिल्‍ट फीलिंग से उबर सकते हैं और पिछली गलतियों से आगे बढ़ सकते हैं.

माफी मांग लें
अगर आपको लगता है कि आपकी वजह से किसी को नुकसान हुआ है तो आप मांफी मांग कर इस भारी भरकम बोझ से खुद का उबार सकते हैं. ऐसा करने से आप बेहतर महसूस करेंगे और खुद के अंदर पल रहे गिल्‍ट फीलिंग को दूर कर सकेंगे.

करें मदद
मांफी मांगने के साथ-साथ अगर आप यह वादा करें कि आप जहां तक संभव होगा, उनकी मदद करेंगे तो यकीन मानिए,आप खुद को हर तरह के गिल्‍ट से उबारने सफल होंगे. ऐसा करने से अंदर ही अंदर आप बेहतर महसूस करेंगे और खुश भी रह पाएंगे.

खुद को भी करें माफ
कई बार गलतियों की वजह हम खुद को मान लेते हैं और अपने आप से नाराज रहने लगते हैं. इसके बदले हम खुश होना और मौजमस्‍ती करना छोड़ देते हैं. लेकिन आपको ये जानना जरूरी है कि जब तक आप खुद को माफ नहीं करेंगे, तब तक आप दूसरों से माफी नहीं मांग सकेंगे. इसलिए अपने आप से माफी मांगना सीखें.

गलतियों से लें सीख
गलतियां सभी से होती हैं. लेकिन अगर आप अपनी किसी गलती से आहत हो गए हैं तो बेहतर होगा कि आप ग्‍लानि या गिल्‍ट जैसी निगेटिव फीलिंग में जीने के बदले गलतियों से सीख लें और खुद से वादा करें कि दोबारा आप ऐसा नहीं करेंगे.

दोस्‍तों से करें बात
अगर आप किसी तरह की गिल्‍ट में जी रहे हैं और इसकी वजह से आप लगातार परेशान हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने किसी खास दोस्‍त या परिवार के सदस्‍य के साथ बात करें और सारी बात बताएं. ऐसा करने से आपका मन हल्‍का होगा और आप इसका सही उपाय भी निकाल सकेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply