सर्दी के मौसम में धूप का लेते हैं आनंद तो इस बात का रखें ध्यान

 सर्दी के मौसम में धूप का लेते हैं आनंद तो इस बात का रखें ध्यान

प्रेषित समय :11:14:32 AM / Fri, Dec 2nd, 2022

सर्दियों में धूप में बैठना एक सुखद अनुभव से कम नहीं होता. अगर आप ज्यादा समय तक सूरज की रोशनी के संपर्क में रहते हैं, तो इससे स्किन डैमेज होने की संभावना बढ़ सकती है. सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन में फाइन लाइंस आना, झुर्रियां, झाइयां जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जिससे समय से पहले एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं. ऐसा नहीं है कि अपनी स्किन को डैमेज से बचाने के लिए आप सर्दियों की धूप का मजा न लें. लेकिन, खास ख्याल रखें कि इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान न हो.

सर्दियों की धूप से स्किन का बचाव?
सूरज की हानिकारक किरणें स्किन के फाइबर्स को डैमेज कर देती हैं, जिन्हें इलास्टिन कहा जाता है. इनके डैमेज होने से त्वचा का बहुत अधिक नुकसान होता है. सर्दियों में आप इस तरह से आप अपनी स्किन को डैमेज से बचा सकते हैं:

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें: जब भी आप धूप में जाने वाले हों, तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें. इसे खरीदते हुए यह अवश्य देखें की यह सनस्क्रीन एसपीएफ 30 वाला हो.

दोपहर में बाहर जानें से बचें: दोपहर की धूप बहुत हानिकारक होती है, इसलिए हो सके तो दोपहर 11 से शाम के 4 बजे तक बाहर निकलने से बचें. अगर आप इस समय बाहर जा रहे हैं तो खुद को पूरी तरह से कवर करें. धूप में बैठने के लिए भी सुबह का समय ही चुनें.

अपने आपको कवर करें: जब भी बाहर निकलें अपने आप को पूरी तरह से कवर करें, फुल स्लीव्स वाली शर्ट पहनें, सिर को कवर करें और चश्मा भी पहनें. इससे आपकी स्किन हानिकारक धूप से बच सकती है. सर्दियों में धूप सेंकते हुए डाइरेक्ट सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से बचें. अगर आपको इससे कोई समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply