Rajasthan: बाल-गोपाल योजना के तहत पहले दिन ही दूध पीने से बिगड़ी 16 बच्चियों की तबीयत

Rajasthan: बाल-गोपाल योजना के तहत पहले दिन ही दूध पीने से बिगड़ी 16 बच्चियों की तबीयत

प्रेषित समय :15:47:32 PM / Fri, Dec 2nd, 2022

हनुमानगढ़. राजस्थान सरकार की बाल-गोपाल योजना के तहत पहले दिन ही दूध पीने से 16 बच्चियों की तबीयत बिगड़ गई. जानकारी के अनुसार राजस्थान के हनुमानगढ़ में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत टाउन के सेठ राधाकिशन बिहाणी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में दूध पीने से आज 16 बच्चियों की तबीयत बिगड़ गई.

बताया जा रहा है कि दूध पीने के बाद बच्चियों ने घबराहट, सिरदर्द और उल्टी होने की शिकायत की, जिसके बाद बच्चियों को तुरंत जिला चिकित्सालय के ट्रामा सेंटर में भर्ती करवाया गया. जहां उनका उपचार चल रहा है. वहीं इस घटना से जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. बड़ी बात यह है कि हनुमानगढ़ जिले में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना का शुभारंभ इसी स्कूल से जिला कलेक्टर रुक्मणि रियार ने किया था.

योजना शुभारंभ के बाद आज पहली बार ही बच्चियों को दूध पिलाया गया था और पहली बार में ही बच्चियों की दूध पीते ही तबीयत बिगड़ गई. घटना के बाद शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारी भी चिकित्सालय पहुंचे और बच्चियों से मुलाकात की. वहीं जिला चिकित्सालय से नर्सिंग स्टाफ ने भी स्कूल जाकर अन्य बच्चियों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली है.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को सीएमआर से मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना और मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफार्म योजना की वर्चुअल शुरुआत की थी. मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना में मिड-डे-मील योजना के तहत सरकारी स्कूलों, मदरसों और विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों के कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्र-छात्राओं को सप्ताह में 2 दिन मंगलवार और शुक्रवार को पाउडर से तैयार दूध उपलब्ध कराया जाएगा.

वहीं कक्षा 1 से 5वीं तक के स्टूडेंट को 150 मिलीलीटर और कक्षा 6 से 8वीं तक के स्टूडेंट को 200 मिलीलीटर दूध उपलब्ध कराया जाएगा. जिले में 1.31 लाख स्टूडेंट को दूध दिया जाएगा. वहीं मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना में कक्षा 1 से 8वीं तक के 1.27 लाख स्टूडेंट को यूनिफॉर्म फैब्रिक के 2 सेट नि:शुल्क दिए जाएंगे.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी राजस्थान में सबसे ज्यादा 521 किमी चलेंगे, 4 दिसम्बर को राज्य में होगा प्रवेश

राजस्थान में राजभवन और सरकार के बीच बढ़ी तकरार, राज्यपाल ने वापस लौटाए तीन विधेयक

राजस्थान में ट्रेलर-ट्रैक्टर के बीच हुई भीषण भिड़ंत में 2 किसानों की मौत, टुकड़े-टुकड़े हुए शरीर

राजस्थान के भरतपुर में सोते हुए परिवार को गोलियों से भूना, तीन सगे भाइयों की मौत

पल-पल इंडिया ने कई बार बताया, जो सीएम गहलोत कह रहे हैं! क्या राजस्थान में हरिदेव जोशी का सियासी इतिहास दोहराया जाएगा?

राजस्थान में PMAY की राशि लेकर मकान नहीं बनाने वालों पर होगी FIR, अधिकारी भी होंगे निलंबित

Leave a Reply