FIFA World Cup 2022: क्रोएशिया ने बेल्जियम को किया बाहर,  बनाई अंतिम 16 में जगह

FIFA World Cup 2022: क्रोएशिया ने बेल्जियम को किया बाहर,  बनाई अंतिम 16 में जगह

प्रेषित समय :09:09:02 AM / Fri, Dec 2nd, 2022

दोहा. मोरक्को ने पहले हाफ में दागे दो गोल की बदौलत कनाडा को गुरुवार को फीफा विश्व कप के ग्रुप एफ मैच में 2-1 से हराकर अंतिम 16 में जगई बनाई. जबकि पिछले विश्व कप में शीर्ष तीन में शामिल दो टीम के बीच हुआ मुकाबला गोल रहित ड्रॉ रहा, जिससे क्रोएशिया नॉकआउट में पहुंचा जबकि बेल्जियम ग्रुप चरण से ही बाहर हो गया.

अहमद बिन अली स्टेडियम में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम बेल्जियम ने हैरानी भरा फैसला करते हुए शुरुआती एकादश में रोमेलू लुकाकू और एडेन हेजार्ड जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को मौका नहीं दिया. टीम को 21 साल के मिडफील्डर अमादू ओनाना की भी कमी खली. दो पीले कार्ड मिलने के कारण ओनाना निलंबित थे. बेल्जियम के पास हालांकि नियमित समय के अंतिम तीन मिनट में दो बार गोल दागने का स्वर्णिम मौका था लेकिन दोनों बार लुकाकू चूक गए.

दोहा के अल थुमामा स्टेडियम में दुनिया की 22वें नंबर की टीम मोरक्को ने हाकिम जियेच (चौथे मिनट) और यूसुफ एन नेसरी (23वें मिनट) के पहले हाफ में दागे गोल से 1986 के बाद पहली बार नॉकआउट चरण में प्रवेश किया. कनाडा का गोल नोएफ एग्वेर्ड (40वें मिनट) की ओर से आया जिन्होंने आत्मघाती गोल दागा. मोरक्को और कनाडा की टीम इससे पहले सिर्फ एक बार एक दूसरे के आमने-सामने थीं. मोरक्को ने 2016 में इस मैत्री मैच में 4-0 से जीत दर्ज की थी.

इस जीत की बदौलत मोरक्को की टीम तीन मैच में दो जीत और एक ड्रॉ से सात अंक जुटाकर शीर्ष पर रही. चार साल पहले फाइनल में पहुंचने वाला क्रोएशिया एक जीत और दो ड्रॉ से पांच अंक जुटाकर ग्रुप एफ से अंतिम 16 में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बना. रूस में 2018 में हुए पिछले विश्व कप में तीसरे स्थान पर रहा बेल्जियम एक जीत, एक ड्रॉ और एक हार से चार अंक जुटाकर तीसरे स्थान पर रहा. अंतिम मैच से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुका कनाडा कोई अंक नहीं जुटा सका और अंतिम स्थान पर रहा.

मोरक्को का सामना अब 5 दिसंबर को होने वाले प्री क्वार्टर फाइनल में ग्रुप ई में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से होगा जबकि इसी दिन क्रोएशिया की टीम ग्रुप ई में शीर्ष पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी. दुनिया की 12वें नंबर की टीम क्रोएशिया ने बेल्जियम के खिलाफ बेहतर शुरुआत की. शुरुआती मिनटों में क्रोएशिया का दबदबा दिखा लेकिन गोल करने के मौके बेल्जियम को मिले. पहले मौके पर दाएं छोर से मिले क्रॉस पर गोलमुख के समीप गेंद मिलने के बावजूद यानिक करास्को गेंद को गोल में पहुंचाने में नाकाम रहे.

दो मिनट बाद इसी तरह के मूव पर गेंद ड्राइस मर्टेन्स के पास पहुंची लेकिन उन्होंने भी गेंद को गोल के ऊपर से बाहर मार दिया. क्रोएशिया को इसके बाद शानदार मौका मिला. मैच के 15वें मिनट में कप्तान लुका मोर्डिच ने फ्री किक ली लेकिन करास्को ने आंद्रेज करामारिच के खिलाफ फाउल कर दिया जिससे रैफरी ने पेनल्टी दे दी. वीडियो सहायक रैफरी (वीएआर) की सहायता लेने पर हालांकि फ्री किक के समय क्रोएशिया के खिलाड़ी को ऑफ साइड पाया गया और पेनल्टी वापस ले ली गई.

दोनों टीम ने मध्यांतर से पहले कई मूव बनाई लेकिन किसी भी टीम को गोल करने में सफलता नहीं मिली. दोनों ही टीम के खिलाड़ियों की फिनिशिंग में कमी दिखी. मिडफील्ड अच्छे मूव बनाकर मौके तो बना रही लेकिन दोनों ही टीम के स्ट्राइकर गोल करने में नाकाम रहे. बेल्जियम ने मध्यांतर के बाद खेल शुरू होते ही मर्टेन्स की जगह अनुभवी रोमेलु लुकाकू को उतारा. दूसरे हाफ के तीसरे ही मिनट में कप्तान केविन डि ब्रून ने बाएं छोर से तेजतर्रार शॉट मारा लेकिन गोलमुख के सामने जोसिप जुरानोविच ने खतरा टाल दिया.

अगले ही मिनट में लुकाकू के हैडर से लगाए शॉट को गोलकीपर डोमीनिक लिवाकोविच ने रोक दिया. मैच के 50वें मिनट में क्रोएशिया ने पलटवार करते हुए मूव बनाया लेकिन मातियो कोवासिच दनदनाते हुए शॉट को गोल के अंदर पहुंचाने में नाकाम रहे. मोड्रिच को 54वें मिनट में एक और मौका मिला. उन्होंने दो डिफेंडर को छकाकर जगह बनाई लेकिन उनके तेजतर्रार शॉट को बेल्जियम के गोलकीपर थिबोट कोर्टोइस ने दाईं ओर गोता लगाते हुए बाहर कर दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply