चार बार की चैम्पियन जर्मनी फीफा वर्ल्ड कप से बाहर, जापान ने स्पेन को हराकर किया उलटफेर

चार बार की चैम्पियन जर्मनी फीफा वर्ल्ड कप से बाहर, जापान ने स्पेन को हराकर किया उलटफेर

प्रेषित समय :08:56:57 AM / Fri, Dec 2nd, 2022

अल खोर (कतर): फीफा वर्ल्ड कप 2022 में जर्मनी का सफर समाप्त हो गया है। 2014 में चैंपियन बनने के बाद लगातार दूसरे वर्ल्ड कप में टीम नॉकआउट तक नहीं पहुंच पाई। अपने आखिरी ग्रुप मैच में ग्रुप ई के आखिरी दो मुकाबलों में जापान की टक्कर स्पेन और जर्मनी की कोस्टा रिका से थी। स्पेन को जापान के खिलाफ 2-1 से हार मिली। वहीं जर्मनी ने कोस्ट रिका को 4-2 से हराया। स्पेन और जर्मनी दोनों के 4-4 पॉइंट हो गए लेकिन इसके बाद भी जर्मनी की टीम बाहर हो गई।

जर्मनी के लिए ग्रेब्री (10वां मिनट), काई हावर्टज (73वां और 85वां), फुलक्रुग (89वां) ने गोल दागे। वहीं, कोस्टारिका के लिए तेजेदा (58वां) और जुआन (70वां) ने गोल किए। स्पेन के लिए अल्वेरा मोराटा ने गोल गोल कर टीम को आगे कर लिया। लेकिन रितसु ने 48वें और फिर तनाका ने 51वें मिनट में गोल कर टीम को जीत दिला दी।

कैसे बाहर हुआ जर्मनी
जापान ने 3 मैचों में दो जीत हासिल की और 6 पॉइंट के साथ ग्रुप में टॉप पर रहा। स्पेन और जर्मनी के 4-4 पॉइंट थे। बराबर पॉइंट होने पर गोल के अंतर से फैसला होता है कि कौन-सी टीम अगले राउंड में जाएगी। स्पेन ने 3 मैचों में 9 गोल किए और 5 खाए। वहीं जर्मनी ने 6 गोल किए और 5 खाए। स्पेन का गोल अंतर +6 रहा तो जर्मनी का +1 ही। इसी वजह से स्पेन को नॉक आउट में जगह मिली और जर्मनी का सफर समाप्त हो गया।

तीसरी बार नॉकआउट में नहीं पहुंची टीम
जर्मनी फीफा वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीमों में शामिल है। उसने अभी तक हुए 22 टूर्नामेंट में से 20 में हिस्सा लिया है। टीम ने ब्राजील के बाद सबसे ज्यादा 4 खिताब जीते हैं। सिर्फ तीन ही बार ऐसा मौका आया, जब टीम नॉकआउट में नहीं पहुंच पाई। 2022 और 2018 से पहले 1938 में टीम पहले राउंड से बाहर हो गई थी। अंतिम 16 में जापान का सामना क्रोएशिया से जबकि स्पेन का सामना मोरक्को से होगा।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply