FIFA World Cup : पांच बार का चैंपियन ब्राजील भी उलटफेर का शिकार, कैमरून ने दी मात

FIFA World Cup : पांच बार का चैंपियन ब्राजील भी उलटफेर का शिकार, कैमरून ने दी मात

प्रेषित समय :08:43:18 AM / Sat, Dec 3rd, 2022

दोहा. कतर में खेले जा रहे फुटबॉल विश्व कप में उलटफेरों का दौरा रुकने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार को ग्रुप स्टेज का अंत हुआ और ये अंत भी एक बड़े उलटफेर के साथ ही हुआ. कैमरून ने बेहद कड़े मुकाबले में पांच बार की विजेता ब्राजील को 1-0 से हरा दिया. कैमरून के लिए ये विजयी गोल अतिरिक्त समय में आया. इस हार का असर हालांकि ब्राजील के विश्व कप अभियान पर नहीं पड़ा है और वह नॉकआउट दौर में पहुंचने में सफल रहा है. इसी के साथ कैमरून पहला अफ्रीकी देश है जिसने ब्राजील को विश्व कप में हराया है.

इस उलटफेर के साथ ब्राजील की टीम उन दिग्गज टीमों में शामिल हो गई है जो उलटफेर का शिकार हो चुकी हैं. ब्राजील से पहले अर्जेंटीना, जर्मनी, बेल्जियम, स्पेन और फ्रांस जैसी टीमें इस विश्व कप में उलटफेर का शिकार हो चुकी हैं. कैमरून हालांकि जीत कर भी अगले दौर के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है क्योंकि दूसरे मैच में स्विट्जरलैंड ने सर्बिया को 3-2 से हरा अगले दौर का टिकट कटाया. ये दोनों मैच एक ही समय खेले गए थे.

ये ब्राजील को पिछले 24 साल में विश्व कप के ग्रुपस्टेज में मिली पहली हार है. फिर भी वह अपने ग्रुप में टॉप पर रही और अगले दौर में पहुंची. अबुबकर ने ब्राजील के खिलाफ ऐतिहासिक गोल करने के बाद अपनी शर्ट उतारी और जश्न मनाने लगे. उन्होंने अपनी शर्ट मैदन पर फेंक दी. इस पर उन्हें येलो कार्ड मिला जो उनका इस मैच का दूसरा येलो कार्ड था. दो येलो कार्ड का मतलब रेड कार्ड होता है और इसलिए अबु बकर को बाहर जाना पड़ा.

कैमरून ने अपने पिछले नौ विश्व कप मैच नहीं जीते थे, लेकिन अबु बकर के एक हैडर ने उसका ये सूखा खत्म किया और ब्राजील जैसी टीम को मात दी.ब्राजील को विश्व कप के ग्रुप स्टेज में हार इससे पहले 1998 में मिली थी जब उसे नॉर्वे ने 2-2 से हराया था. ब्राजील ने हालांकि सर्बिया और स्विट्जरलैंड को मात देकर राउंड-16 में जगह बना ली थी जहां उसका सामना साउथ कोरिाया से होगा.

ब्राजील की टीम पहले ही अगले दौर में पहुंच चुकी थी. इसलिए कोच ने स्टार्टिंग इलेवन में जमकर बदलाव किए. उन्होंने नौ बदलावों के साथ टीम को उतारा. नेमार चोट के कारण पहले ही बाहर चल रहे हैं. एलेक्स टेलेस भी चोट के कारण बाहर हो गए थे. दोनों टीमों ने इस मैच में कई मौके बनाए लेकिन उन्हें अंजाम तक नहीं पहुंचा सकीं. ब्राजील ने खासकर ज्यादा मौके बनाए भी और उन्हें जाया भी किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply