कोरिया का आखिरी मिनटों में उलटफेर, पुर्तगाल को हराकर नॉकआउट में एंट्री

कोरिया का आखिरी मिनटों में उलटफेर, पुर्तगाल को हराकर नॉकआउट में एंट्री

प्रेषित समय :08:50:41 AM / Sat, Dec 3rd, 2022

कतर. अर्जेंटीना, जर्मनी, बेल्जियम और स्पेन के बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल को भी चौंकाने वाले नतीजे का सामना करना पड़ा. ग्रुप एच के अपने आखिरी मैच में पुर्तगाल को 1-2 से हार का सामना करना पड़ा और ये कमाल किया एक और एशियाई टीम ने. जापान के धमाके के एक दिन बाद उसके पड़ोसी साउथ कोरिया ने यूरोपियन ताकत को हरा दिया. इसके साथ ही कोरिया ने अगले दौर में जगह बना ली. वहीं इसी ग्रुप के दूसरे मुकाबले में उरुग्वे ने घाना को 2-0 से हराया लेकिन फिर भी वह ग्रुप राउंड से बाहर हो गया.

साउथ कोरिया को इस मैच में हर हाल में जीत की जरूरत थी और उसने शुरुआत में ही पिछड़ने के बाद वापसी की और पहले हाफ में ही 1-1 से बराबरी हासिल कर ली थी. हालांकि, दूसरी ओर उरुग्वे ने घाना पर 2-0 से बढ़त हासिल कर ली थी. इस स्थिति में उरुग्वे नॉकआउट में जा रहा था जबकि साउथ कोरिया को बाहर का रास्ता देखना पड़ता. फिर वही हुआ, जिसके कारण फुटबॉल को दुनियाभर में सबसे रोमांचक खेल का दर्जा हासिल है.

90 मिनट का समय पूरा होने के बाद जैसे ही 6 मिनट का अतिरिक्त समय मिला, उसके कुछ ही सेकेंड के अंदर कोरिया ने ह्वांग ही चान के गोल के दम पर 2-1 से बढ़त हासिल कर ली. आखिरी मिनटों में मिली इस बढ़त ने उसके अगले दौर में जाना तय कर दिया था. बस जरूरत थी अपनी इस बढ़त को बनाए रखने की और साथ ही उरुग्वे के तीसरा गोल न करने की. कोरिया अपने काम में सफल रहा और उसने पुर्तगाल को हराते हुए एक और शानदार उलटफेर को अंजाम दे दिया.

वहीं कुछ ही मिनटों बाद उसे घाना से भी मदद मिल गई, जिसने उरुग्वे को मैच का तीसरा गोल करने से रोक दिया. उरुग्वे ने घाना को 2-0 से हरा दिया, लेकिन ये भी उसके लिए काफी नहीं रहा. असल में कोरिया और उरुग्वे के कुल 4-4 पॉइंट्स थे. दोनों का गोल अंतर भी 0-0 था. अगर उरुग्वे एक और गोल दागता तो उसका गोल अंतर 1 हो जाता और वह अगले दौर में पहुंच जाता, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ऐसे में फैसला हुआ कि किस टीम ने ज्यादा गोल मारे और यहां कोरिया ने बाजी मारी, क्योंकि उसने 3 मैचों में 4 गोल दागे, जबकि उरुग्वे ने सिर्फ 2 गोल दागे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply