फीफा वर्ल्ड कप: अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश

फीफा वर्ल्ड कप: अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश

प्रेषित समय :08:52:15 AM / Sun, Dec 4th, 2022

नई दिल्ली. स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने अपने पेशेवर करियर का 1000वां मैच फीफा वर्ल्ड कप में खेला. अर्जेंटीना की टीम को प्री क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना था. दबाव मेसी पर था. क्योंकि वह अपने करियर का एक हजारवां मैच खेल रहे थे और विश्व कप के नॉकआउट मुकाबलों में कभी गोल नहीं किए थे. ऐसे में बतौर कप्तान टीम को आगे ले जाने की जिम्मेदारी उनके कंधों पर थी. लेकिन मेसी ने फैंस को निराश नहीं किया और शानदार खेल दिखाकर पूरी महफिल लूट ले गए.

अर्जेंटीना ने प्री क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर ओवरऑल 10वीं बार क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया जहां उसका सामना नीदरलैंड्स से होगा जिसने एक अन्य अंतिम 16 के मुकाबले में अमेरिका को शिकस्त दी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम मुकाबले में मेसी का जादू शुरू से ही फैंस के सिर चढ़कर बोलने लगा जब उन्होंने 35वें मिनट में शानदार गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. मेसी ने 1000 मैच में अपने कुल गोल की संख्या 779 तक पहुंचा दी जिसमें 338 असिस्ट भी शामिल हैं.

लियोनल मेसी फीफा विश्व कप 2022 में अपने गोल की संख्या 3 पर पहुंचा दी है. वह मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल दागने के मामले में एम्बापे, एनर वेलेंसिया, कोडी ग्वाकपो, अल्वारो मोराटा और मार्कस रशफोर्ड के साथ ज्वाइंट रूप से पहले नंबर पर हैं.

करियर का पांचवां विश्व कप खेल रहे 35 वर्षीय मेसी पहली बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबलों में गोल करने में सफल रहे. अर्जेंटीना की टीम चार बार क्वार्टर फाइनल में हार चुकी है. खास बात यह है कि अर्जेंटीना ने जब जब क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीता है तब वह हर बार खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है. यह टीम सेमीफाइनल में कभी नहीं हारी है. अर्जेंटीना की टीम 2 बार चैंपियन बनी है जबकि 3 बार उसे फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है.

अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी ने बार्सिलोना क्लब के लिए सबसे ज्यादा मैच खेले हैं. उन्होंने इस पूर्व क्लब की ओर से कुल 778 मैच खेले वहीं पेरिस सेंट जर्मेन यानी PSG के लिए 53 मुकाबलों में हिस्सा लिया है. अर्जेंटीना के लिए मेसी अभी तक 169 मैच खेल चुके हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply